Move to Jagran APP

आइआरटीसी बनाएगा एक और बजट होटल, अगले साल मार्च से यात्री करा सकेंगे बुकिंग

देश के कई शहरों से जरूरी काम से लखनऊ आने वाले यात्रियो के लिए अगले साल मार्च से एक और बजट होटल का विकल्प रहेगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) गोमती नगर विस्तार में जिस बजट होटल को बना रहा है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 10:33 AM (IST)
आइआरटीसी बनाएगा एक और बजट होटल, अगले साल मार्च से यात्री करा सकेंगे बुकिंग
छह माह में आकार ले लेगा आईआरसीटीसी का बजट होटल।

लखनऊ, जेएनएन। देश के कई शहरों से जरूरी काम से लखनऊ आने वाले यात्रियो के लिए अगले साल मार्च से एक और बजट होटल का विकल्प रहेगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) गोमती नगर विस्तार में जिस बजट होटल को बना रहा है। वह इस साल अक्टूबर में आकार ले लेगा। जबकि फाइनल टच देकर इस होटल को मार्च 2022 में शुरू करने की तैयारी है। आईआरसीटीसी इस होटल का इस्तेमाल लखनऊ और अयोध्या व नैमिषारण्य जैसे स्थलों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी करेगा।

loksabha election banner

आईआरसीटीसी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में होटल सेक्टर में भी कदम रखने की तैयारी वर्ष 2019 से शुरू की थी। अटल विहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम और शान ए अवध कॉम्प्लेक्स के बीच मे गोमती नगर विस्तार में आईआरसीटीसी ने एलडीए से होटल की जमीन खरीदी थी। इस होटल को पीपीपी मॉडल पर बनाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया गया।।जिसके बाद एक कम्पनी का चयन भी हो गया। आईआरसीटीसी ने एलडीए से होटल बनाने का नक्शा भी पास कराया। जहां दस्तावेजो में इस होटल का नाम मेघालय तय किया गया। नक्शा पास होने के बाद  42 हजार वर्ग फ़ीट भूमि पर आईआरसीटीसी ने होटल का निर्माण शुरू किया।

ऐसा होगा होटल: आईआरसीटीसी का यह तीन सितारा होटल नौ मंजिला होगा। इस होटल में 132 कमरे होंगे। होटल के कमरों की बुकिंग  बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से होगी। वही आईआरसीटीसी अपने लखनऊ सहित आसपास के दर्शनीय स्थलों की सैर के जो पैकेज बनायेग। उसके लिए भी होटल का उपयोग होगा। आईआरसीटीसी का यह होटल सुविधाओ में बेहतर तो बजट में कम होगा। इस होटल के लिए जगह को भी राम मंदिर अयोध्या के दर्शन को सड़क मार्ग से कराने के लिए चुना गया है। आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक शहीद पथ से सीधे अयोध्या रोड होकर सड़क मार्ग के इस्तेमाल में समय भी बचेगा। वही इस होटल की बुकिंग और खानपान सहित अन्य सुविधाओं की दर जनवरी तक तय कर दी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.