लखनऊ [राजीव बाजपेयी]। शादी-समारोह हो या व्यवसायिक इस्तेमाल करना हो। अब केवल एक ही सिलिंडर से हजारों लोगों को खाना बन जाएगा। इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड ने अब 425 किग्रा का जंबो सिलिंडर लांच किया है जो तमाम जरूरतों को एक साथ पूरा होगा। 

एलपीजी की खपत लगातार बढ़ती जा रही है। घरेलू गैस के अलावा कामार्शियल सिलिंडरों की भी डिमांड बढ़ रही है। अब तक गैस कंपनियों के पास पांच, 15 किग्रा, 19 किग्रा और 47.5 किग्रा का सिलिंडर बाजार में उपलब्ध था। लेकिन अब इंडियन ऑयल ने लगातार बढ़ रही जरूरतों को देखते हुए 425 किग्रा का जंबो सिलिंडर लांच किया है।

इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक डा.उत्तीय भट्टाचार्य के मुताबिक जंबो सिलिंडर उद्योग जगत के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है। दर्जनों सिलिंडर की बजाए बस एक सिलिंडर से ही काम चल जा रहा है। फिलहाल कानपुर में इसका उत्पादन शुरू कर दिया है। जल्द ही दूसरे शहरों में भी जंबो सिलिंडर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा।

आईओसी के कार्यकारी निदेशक के मुताबिक एलपीजी के पारदर्शी वितरण के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। सभी एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं पर भी सिलिंडर बिना जांच के नहीं भेजा जाए। जो भी हॉकर किसी ग्राहक के घर सिलिंडर लेकर जाएगा वहीं पर मशीन से उसकी तौल करेगा और इसके बाद ही उसे डिलीवरी देनी होगी। अगर कहीं पर इस चेन में गड़बड़ी दिखे तो ग्राहक इंडियन ऑयल वन एप पर या वेबसाइट पर शिकायत कर सकते हैं। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप