Move to Jagran APP

EXCLUSIVE:सीएम योगी आदित्यनाथ बोले-अयोध्या, मथुरा और काशी बदलेंगे उत्तर प्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या, मथुरा और काशी को यदि पर्यटन के नजरिए से बढ़ाया जाए तो यह पूरे प्रदेश को बदल देंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 10:38 PM (IST)
EXCLUSIVE:सीएम योगी आदित्यनाथ बोले-अयोध्या, मथुरा और काशी बदलेंगे उत्तर प्रदेश
EXCLUSIVE:सीएम योगी आदित्यनाथ बोले-अयोध्या, मथुरा और काशी बदलेंगे उत्तर प्रदेश

लखनऊ (जेएनएन)। अपनी सरकार के एक साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास गिनाने को बहुत कुछ है, लेकिन उप चुनाव की हार का कसक भी। हालांकि योगी आदित्यनाथ उप चुनाव के परिणाम को बहुत महत्व न देते हुए अपनी उपलब्धियों पर ही फोकस करते हैैं। कहते हैैं-'उत्तर प्रदेश में सांस्कृतिक धरोहरों के रूप में बड़ी संभावनाएं हैैं। अयोध्या, मथुरा और काशी को ही यदि पर्यटन के नजरिए से बढ़ाया जाए तो ये पूरे प्रदेश को बदल देंगे। मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों से हमारे ये नगर आगे निकल जाएंगे।'

loksabha election banner

हिंदू से अधिक सेक्युलर कोई नहीं

अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित आवास पर मुख्यमंत्री ने रविवार दोपहर दैनिक जागरण की संपादकीय टीम के साथ लंबी बातचीत में कहा कि सरकार की यह बड़ी उपलब्धि है कि वह उत्तर प्रदेश के प्रति धारणा बदलने में सफल हुई है। जंगलराज, अराजकता और गुंडागर्दी की पहचान खत्म हुई है। उद्यमियों के लिए माहौल बना है। वह दावा करते हैैं कि सरकार में टॉप स्तर पर भ्रष्टाचार रुका है, जिसका संदेश नीचे तक जाएगा और वहां भी भ्रष्टाचार खत्म होगा। योगी सदन में कहे गए अपने इस वाक्य पर कि 'मैैं हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता' को अपनी व्यक्तिगत पहचान से जोड़ते हैैं और कहते हैैं कि मैैं आडंबर नहीं कर सकता। मैैं हर धर्म को उसके पर्व व त्योहार मनाने के लिए सुरक्षा-संरक्षा तो दे सकता हूं, लेकिन घर में टीका लगाने के बाद बाहर टोपी नहीं पहन सकता। यह मेरी आस्था का प्रश्न है। मेरा मानना है कि सेक्युलरिज्म सर्व धर्म समभाव का प्रतीक है और हिंदू से अधिक सेक्युलर कोई नहीं। 

उप चुनाव के नतीजे सबक 

गोरखपुर और फूलपुर के उप चुनाव को योगी सबक तो मानते हैैं, लेकिन साथ ही यह भी कहते हैैं कि यह जनादेश नहीं है। स्वीकार करते हैैं कि कार्यकर्ता अति आत्मविश्वास में गफलत खा गए। वह सपा-बसपा के गठबंधन को भी चुनौती नहीं मानते और कहते हैैं कि कोई दल अपने शत-प्रतिशत मतों का ट्रांसफर नहीं कर सकता। फिर अभी तो उनका नेता भी तय नहीं है। एक साल के कामकाज की उपलब्धियों को गिनाते हुए योगी आदित्यनाथ  कहते हैैं कि सरकार ने किसानों को विकास के केंद्र में रखा है। उनके लिए कई योजनाएं शुरू की गईं। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल माफिया के तंत्र को तोडऩा भी वह सरकार की सफलता में जोड़ते हैैं। योगी आदित्यनाथ इस बात से आश्वस्त हैैं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक साल में ही विकास के लिए जरूरी आधार खड़ा कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.