लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों एवं संस्थानों में संविदा शिक्षकों के चयन के लिए बचे हुए अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। इसके लिए अगले सप्ताह कुछ शेड्यूल जारी करने की तैयारी है। लवि ने अक्टूबर 2020 में करीब 175 सहायक प्रोफेसर (अनुबंध) के पदों पर विज्ञापन निकाला था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन भी किए थे।

राजभवन की ओर से संशोधित आदेश आने के बाद पुन : 2021 में विज्ञापन निकाल कर आवेदन लिए गए। उसके बाद विश्वविद्यालय ने इसके लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित करा ली। लेकिन अभी तक कुछ विभागों में साक्षात्कार की प्रक्रिया हो पाई है। नियमित शिक्षकों की भर्ती की वजह से संविदा शिक्षकों के चयन के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। इसको लेकर फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग अनुभागों में आवेदन करने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने हाल ही में राजभवन से लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया कि लिखित परीक्षा के बाद अब तक साक्षात्कार न होने से भविष्य को लेकर परेशान हैं। इसलिए जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी कराई जाए। वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि कई विभागों में प्रक्रिया पूरी कराई जा चुकी है। शेष के लिए भी तैयारी चल रही है।

अब तक 35 संविदा शिक्षकों का हो चुका चयन : विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि सहायक प्रोफेसर (अनुबंध) के करीब पौने दो सौ पदों पर विज्ञापन निकाल कर प्रक्रिया शुरू की गई थी। अब तक बिजनेस एडमिनिस्ट्रेश, बाटनी, फार्मेसी, एमकाम आदि में प्रक्रिया पूरी भी कर ली गई। पारदर्शी व्यवस्था के तहत करीब 35 शिक्षकों का चयन किया जा चुका है। जल्द ही सबसे पहले अत्याधिक जरूरी वाले विभागों के लिए भी अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

Edited By: Vikas Mishra