लखनऊ, जेएनएन। मलिहाबाद का अति संवेदनशील केंद्र कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज में यूपी बोर्ड की तीन विषयों की परीक्षा दे चुके 10वीं के छात्र आकिल को गुरुवार की परीक्षा से निकाल दिया। परिषद की ओर से जारी आकिल के प्रवेशपत्र में उसकी जगह किसी अन्य की फोटो लगकर आई थी। आरोप है कि आकिल ने अपनी सफाई में आधार कार्ड भी दिखाया और कॉलेज के प्रिंसिपल से बात की पर केंद्र व्यवस्थापक ने एक न सुनी। 

छात्र ने भुगता शिक्षा विभाग की लापरवाही का खामियाजा 

आकिल के मुताबिक, उसको परिषद और शिक्षा विभाग एवं माल के रहटा रोड स्थित एलेन एकेडमी की गलती का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान उसने अपने सारे सही दस्तावेज विद्यालय में दिए थे। उसके बाद जब प्रवेशपत्र आया तो उसमें किसी अन्य की फोटो लगी थी। मामले की जानकारी प्रिंसिपल संदीप को दी तो उन्होंने कहा बाद में ठीक करा देंगे। परेशान मत हो आधार कार्ड लेकर जाना प्रवेश मिल जाएगा। 

तीन परीक्षाओं में दे दी एंट्री, चौथी में रोका 

आकिल ने बताया कि पहले ङ्क्षहदी फिर अंग्र्रेजी और गणित की परीक्षा कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज में ही दी। परीक्षा के पहले दिन एडमिट कार्ड में फोटो बदलने वाली बात शिक्षकों को बता दी थी तो परीक्षा की अनुमति मिल गई थी। इसलिए तीनों परीक्षाएं दीं। गुरुवार को परीक्षा देने पहुंचा तो वहां गार्ड ने चेकिंग के दौरान फोटो बदली होने पर रोक लिया। वह केंद्र व्यवस्थापक के पास लेकर गया। केंद्र व्यवस्थापक ने परीक्षा देने से मना कर दिया।  

कुंवर आसिफ अली इंटर कॉलेज की केंद्र व्यवस्थापक, शबाना आसिफ ने कहा कि 'छात्र को निकाला नहीं गया था। एडमिट कार्ड में फोटो किसी दूसरे की थी। आधार कार्ड से भी मैच नहीं कर रही थी। पहले दिन ही उससे कहा गया था कि वह अपने कॉलेज के प्रिंसिपल से फोटो अटेस्ट कराकर एक लेटर ले आए कि वास्तव में वहीं आकिल ही है पर वह रोजाना कॉलेज दूर होने की बात कहकर टाल मटोल कर रहा था। उसे कॉलेज से लेकर लाने के लिए भेजा गया था। उसके बाद वह नहीं आया। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस