Move to Jagran APP

Insurance plans: परिवार के संकट की साथी बन रहीं बीमा योजनाएं, बस इतना सा देना होगा प्रीम‍ियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा आपके परिवार को कोरोना काल में दे रहीं सुरक्षा। देश के करीब 10 करोड़ और राजधानी में एक लाख लोग इन योजनाओं से जुड़ कर उठा रहे लाभ। बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:44 AM (IST)
Insurance plans: परिवार के संकट की साथी बन रहीं बीमा योजनाएं, बस इतना सा देना होगा प्रीम‍ियम
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा कोरोना काल में दे रहीं सुरक्षा।

लखनऊ, जेएनएन। केंद्र सरकार की दो बीमा योजनाएं आपके परिवार को महामारी के संकट के दौर में सुरक्षा प्रदान कर रही हैं। जिनमें केवल 12 और 330 रुपए के सालाना प्रीमियम में आपको दो लाख रुपए का जीवन बीमा मिलेगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना इनके नाम हैं। साल 2015 के आम बजट में इन दोनों योजनाओं की घोषणाएं तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी और बाद में कोलकाता में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों बीमा योजनाओं का लोकार्पण किया था। इन योजनाओं के लिए समयकाल प्रत्येक वर्ष एक जून से अगले साल के 31 मई तक होता है। प्रत्येक वर्ष एक जून तक प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये बैंक काट लेता है। कोइ भी व्यक्ति जिसका बैंक अकाउंट हाे वे इस योजना में भाग ले सकते हैं। देश में करीब 10 करोड़ और राजधानी में करीब एक लाख लोग योजना का लाभ उठा रहे हैं।

loksabha election banner

अगर किसी मृतक के अकाउंट से कटी हो किस्त तो परिवारीजन करें दावा

कोविड या किसी अन्य कारण से अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु पिछले कुछ समय में हुई हो और अगर उसके अकाउंट से मई से जून तक बैंक ने इस तरह की कोई किस्त काटी हो तो उसका नॉमिनी दो लाख रुपए का हकदार है। वह ऑनलाइन क्लेम फार्म भर कर बैंक में अपना क्लेम कर सकते हैं। एसबीआई के एक आला बैंक अधिकारी ने बताया कि उनके बैंक में सरकार की दोनों योजनाएं अच्छे तरीके से चल रही हैं। लोग इनका लाभ ले रहे हैं।

कैसे भी हो मृत्यु नॉमिनी को मिलेगा दो लाख का लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। जिसमें निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं। किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है।

क्या है पीएमजेजेबीवाई की खासियत

  • बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।
  • न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है।
  • इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल नवीनीकरण कराना पड़ता है. इसमें बीमा की रकम दो लाख रुपये है।
  • 12 रुपये में साल में जीवन सुरक्षा
  • पीएम स्वास्थ्य जीवन बीमा योजना तहत आपको दो लाख रुपये का लाभ दुर्घटना बीमा मृत्यु और दिव्यांगता पर मिलता है। खास बात यह है कि सिर्फ 12 रुपये प्रति वर्ष का निवेश करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इन मामलों में होगा भुगतान

  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने पर दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर दो लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने पर: एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की स्थिति में एक लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से लेकर 70 साल तक की उम्र का कोई भी नागरिक उठा सकता है। इस योजना में बीमाधारक को हर महीने 1 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.