लखनऊ(जेएनएन)।दीपावली पर नियमित ट्रेनों में अधिक हो गई वेटिंग को देखते हुए रेलवे इंदौर और अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। इसमें वाराणसी अहमदाबाद एसी स्पेशल ट्रेन होगी। इन ट्रेनों में रेलवे ने आरक्षण भी शुरू कर दिया है। इंदौर से लखनऊ होते हुए पटना तक स्पेशल ट्रेन छह फेरे के लिए चलाई जाएगी। ट्रेन 09307 स्पेशल से 16 नवंबर तक इंदौर से प्रत्येक शुक्रवार रात 11:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन लखनऊ होते हुए अगले दिन पटना रात 2:50 बजे पहुंचेगी।

इसी तरह वापसी में ट्रेन 09308 स्पेशल पटना से चार से 18 नवंबर तक प्रत्येक रविवार को सुबह 5:45 बजे रवाना होकर लखनऊ के रास्ते अगले दिन दोपहर 12:05 बजे इंदौर पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसी सेकेंड की एक, एसी थर्ड की दो, स्लीपर क्लास की सात बोगियां होंगी। ट्रेन का ठहराव देवास, उज्जैन, विदिशा, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, सुलतानपुर, जौनपुर सिटी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा स्टेशनों पर होगा।

इसी तरह अहमदाबाद वाराणसी एसी स्पेशल ट्रेन 09411 अहमदाबाद से पांच से 19 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार रात 11:25 बजे रवाना होकर लखनऊ होते हुए बुधवार सुबह 7:25 बजे वाराणसी पहुंचेगी। जबकि वाराणसी से स्पेशल ट्रेन  09412 वाराणसी से सात से 21 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को सुबह 10:30 बजे रवाना होकर लखनऊ के रास्ते अगले दिन शाम सात बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। ट्रेन में एसी सेकेंड की दो और एसी थर्ड की 10 बोगियां होंगी। 

अतिरिक्त बोगियां देंगी राहत 

रेलवे वेटिंग लिस्ट को देखते हुए तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाएगा। इसमें ट्रेन 15008 कृषक एक्सप्रेस में तीन से पांच नवंबर तक लखनऊ जंक्शन से जबकि 15007 अप कृषक एक्सप्रेस में चार से छह नवंबर तक वाराणसी सिटी से स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी।

इसी तरह 12531 गोरखपुर लखनऊ इंटरसिटी में पांच व छह नवंबर को गोरखपुर से जबकि 12532 लखनऊ गोरखपुर इंटरसिटी में भी पांच व छह नवंबर को एसी चेयरकार श्रेणी की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी। ट्रेन 22531 छपरा-मथुरा एक्सप्रेस में पांच नवंबर को छपरा से जबकि 22532 मथुरा-छपरा एक्सप्रेस में पांच नवंबर को मथुरा से स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी। 

रेलकर्मी सम्मानित 

सतर्कता से ट्रेन दुर्घटनाओं को टालने वाले उत्तर रेलवे के सभी पांच मंडलों के संरक्षा वर्ग के नौ कर्मचारियों को अपर महाप्रबंधक राजेश तिवारी ने सम्मानित किया। इस मौके पर लखनऊ रेल मंडल के आरपीएफ कांस्टेबल श्याम सुन्दर, सुरेंद्र यादव, और मालीपुर के स्टेशन मास्टर रामेश्वर यादव को सम्मानित किया गया। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021