Move to Jagran APP

Indian Railway : शताब्दी-एसी एक्सप्रेस सहित आठ जोड़ी ट्रेनों का आज से संचालन शुरू

Indian Railway ट्रेनों की सफाई व सैनिटाइजेशन हुआ यात्री 90 मिनट पहले पहुंचे स्टेशन। आरक्षण केंद्रों में तत्काल के लिए रही यात्रियों की भीड़।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 07:35 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 02:30 PM (IST)
Indian Railway : शताब्दी-एसी एक्सप्रेस सहित आठ जोड़ी ट्रेनों का आज से संचालन शुरू
Indian Railway : शताब्दी-एसी एक्सप्रेस सहित आठ जोड़ी ट्रेनों का आज से संचालन शुरू

लखनऊ, जेएनएन। Indian Railway : महीनों से बंद शताब्दी, एसी एक्सप्रेस समेत आठ जोड़ी ट्रेनों का संचालन एक बार फिर आज से शुरू हो रहा है। रेलवे प्रशासन ने जहां 12 सितंबर से शुरू हो रही ट्रेनों को लेकर अपनी तैयारियां पूरी  कर ली है, वहीं  एक  बार फिर से यार्ड में ट्रेनों की धुलाई की गई और सैनिटाइजेशन किया गया। परिचालन से जुडे अधिकारियों ने बताया कि  प्लेटफार्म  पर ट्रेन लगने से पहले भी सैनिटाइज की जाएगी और यात्रियों को जागरूक करने के लिए कर्मचारी लगाए गए हैं। 

loksabha election banner

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, करीब पांच माह से खड़ी ट्रेनों की सफाई कई दिन पहले से शुरू कर दी गई थी। वहीं शुक्रवार को तत्काल कोटे में यात्रियों ने शताब्दी एक्सप्रेस में चेयर कार की सीटें बुक कराई। यात्रा से पहले मुसाफिरों को खासी सावधानी बरतनी होगी और 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते रेलवे प्रशासन ने मार्च से लखनऊ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस और लखनऊ मेल के बाद वीआइपी ट्रेनों में एसी एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया था। यात्री लगातार इन ट्रेनों को चलाने की डिमांड कर रहे थे। इसी बीच हाल ही में रेलवे ने 80 ट्रेनों को 12 सितंबर से चलाने का फैसला किया, इसके चलते लखनऊ से एसी स्पेशल, शताब्दी, हमसफर, अवध आसाम जैसी ट्रेनें भी पटरी पर लौट रही हैं।

 

तत्काल के लिए आरक्षण केंद्र पहुंचे यात्री 

12 सितंबर से चलने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए शुक्रवार को आरक्षण केंद्र यात्री पहुंचे। कई यात्रियों को टिकट मिल गए लेकिन ऐसे भी कई यात्री थे, जिन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिला। ऑनलाइन टिकट की बुकिंग ज्यादा हुई। वहीं दूसरी तरफ रेलवे प्रशासन की ओर से शताब्दी और ऐसी एक्सप्रेस की शंटिंग करके संचालन भी देखा गया। रेलवे के वाणिज्य अफसरों ने बताया कि 

 लखनऊ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए अभी से गोमती और लखनऊ मेल का ही सहारा था। वही शनिवार से एसी एक्सप्रेस शताब्दी एक्सप्रेस और हमसफर का संचालन भी शुरू हो रहा है। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की चेयर कार में 125 और इजीक्यूटिव क्लास में बारह सीटें तत्काल की थी। वहीं अनुभूति कोच में वेटिंग चल रही थी। ऐसे ही डिब्रूगढ़ नई दिल्ली एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी में 120, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी में 33, द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में 16 बर्थ थी। इसी तरह एसी एक्सप्रेस की तृतीय वातानुकूलित श्रेणी में 241, द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में 96 और लखनऊ मेल के स्लीपर में 46, तृतीय वातानुकूलित में 44  और द्वितीय वातानुकूलित में 25 बर्थ तत्काल कोटे में थी, यह सभी आरक्षित हो गई। 

स्टेशन पर आते वक्त यात्री इन निर्देशों का करे पालन 

  • ट्रेन रवाना होने के 90 मिनट पूर्व यात्रियों को रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा
  • सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही यात्रियों को प्रवेश होगी, वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर सकेंगे
  • ई टिकट की फोटी कॉपी रखनी होगी
  • प्रवेश से पहले मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
  • यात्रियों को मुंह पर मास्क लगाना जरूरी होगा
  • मुख्य गेट से प्रवेश मिलेगा, कैब-वे के रास्ते लखनऊ जंक्शन पर प्रवेश नहीं होगा
  • ट्रेन के वातानुकूलित कोच में पर्दा नहीं होगा,  यात्रियों को बेडरोल दिया जाएगा
  • शताब्दी में खाने का सामान ऑन डिमांड ही मिलेगा

इन ट्रेनों का आज से होगा संचालन 

  • लखनऊ जं.-नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी स्पेशल(02003/04)
  • लखनऊ-नई दिल्ली एसी स्पेशल(02429/30)
  • वाराणसी सिटी- लखनऊ जं. कृषक स्पेशल(05007/08)
  • गोरखपुर-दिल्ली हमसफर स्पेशल(02571/72)
  • गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल (02591/92)
  • डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध असम स्पेशल(05909/10)
  • धनबाद- फिरोजपुर गंगा सतलज स्पेशल(03307/08)
  • डिब्रूगढ़-अमृतसर स्पेशल ट्रेन(05933/34)

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.