Move to Jagran APP

हॉकी प्रतियोगिता : पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर इंडियन ऑयल बना चैंपियन

38वीं अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू आमंत्रण प्राइजमनी हॉकी प्रतियोगिता के विजेता का फैसला पेनाल्टी कार्नर से हुआ। इंडियन ऑयल की टीम ने साई सेंटर लखनऊ को 1-0 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 07 Oct 2018 08:59 AM (IST)Updated: Sun, 07 Oct 2018 08:59 AM (IST)
हॉकी प्रतियोगिता : पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर इंडियन ऑयल बना चैंपियन
हॉकी प्रतियोगिता : पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर इंडियन ऑयल बना चैंपियन

लखनऊ(जेएनएन)। रोमांचक संघर्ष में गोल करने के लिए कड़ी मशक्कत, दोनों ही टीमों का मजबूत डिफेंस और खेल के निर्धारित समय तक कोई मैदानी गोल नहीं। 38वीं अखिल भारतीय केडी सिंह बाबू आमंत्रण प्राइजमनी हॉकी प्रतियोगिता के विजेता का फैसला पेनाल्टी कार्नर से हुआ, जिसमें इंडियन ऑयल की टीम ने साई सेंटर लखनऊ को 1-0 से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। वहीं, तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में कैग दिल्ली ने एयर इंडिया दिल्ली को 5-2 से शिकस्त दी।

loksabha election banner

शनिवार को मुहम्मद शाहिद सिंथेटिकहॉकी स्टेडियम में इस राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला गया। अभी तक हुए सभी मैचों में दोनों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किए। इस महत्वपूर्ण मुकाबले के पहले हाफ में दोनों ही टीमों ने एक-दूसरे पर कई हमले किए लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिली। हालांकि इंडियन ऑयल को इस दौरान पेनाल्टी कार्नर भी मिला जिसे उसके खिलाड़ी भुना नहीं सके। दूसरे हाफ में दोनों ही टीमों ने कई शानदार मूव बनाए लेकिन सही टाइमिंग की कमी के चलते प्रतिद्वंदी के गोल पोस्ट के पास पहुंचने के बावजूद गोल करने में किसी को सफलता नहीं मिली।

वहीं इस मैच में दोनों ही टीमों के गोलकीपरों ने भी काफी फुर्ती दिखाई। हालांकि एक समय ऐसा लगने लगा था कि मैच का परिणाम निर्धारित समय में नहीं निकलेगा। इसी दौरान साई लखनऊ के खिलाड़ी के फाउल के चलते इंडियन ऑयल को मैच के 58वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर मिला जिसे तलविंदर सिंह ने सफलतापूर्वक गोल में तब्दील करते हुए अपनी टीम को 1-0 से निर्णायक बढ़त दिला दी। तलविंदर सिंह के इस शॉट को साई का गोलकीपर रोक नहीं सका। इसके बाद इंडियन ऑयल के खिलाड़ियों ने रणनीति बदलकर खेलते हुए गेंद को ज्यादातर समय अपने पास रखे, ताकि साई लखनऊ के फारवर्डो को अधिक मौके न मिले। इसके बावजूद कई बार साई लखनऊ ने बराबरी के लिए हर कई शानदार प्रयास किए, लेकिन इंडियन ऑयल के खिलाड़ियों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। इस तरह से निर्धारित समय तक इंडियन ऑयल ने अपनी 1-0 की बढ़त को कायम रखा।

कैग दिल्ली को तीसरा स्थान

इससे पहले खेले गए हार्डलाइन मैच में सीएजी दिल्ली ने एयर इंडिया दिल्ली को 5-2 से मात देकर तीसरा स्थान हासिल किया। सीएजी से चंदन सिंह ने तीसरे मिनट में पेनाल्टी कार्नर से गोल दागकर टीम का खाता खोला। सीएजी के लिए 10वें मिनट में इमरान खान सीनियर ने मैदानी गोल दागा। जवाब में एयर इंडिया से 13वें मिनट में शिवेंद्र सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल कर स्कोर 1-2 कर दिया। हालांकि सीएजी दिल्ली से 15वें मिनट में सिद्धार्थ शंकर ने फील्ड गोल किया। इसके बाद 28वें मिनट में एयर इंडिया दिल्ली से राहिल मुहम्मद ने पेनाल्टी कार्नर से और सीएजी दिल्ली से 29वें मिनट में सिद्धार्थ शंकर ने मैदानी गोल किया जिससे सीएजी दिल्ली ने पहले हाफ में 4-2 से बढ़त दिला दी।

दूसरे हाफ में सीएजी ने 64वें मिनट में इमरान खान जूनियर के गोल से 5-2 की बढ़त हासिल करते हुए मैच अपने नाम कर लिया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि खेल निदेशक डॉ.आरपी सिंह ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर साई लखनऊ की कार्यकारी निदेशक रचना गोविल, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी जितेंद्र यादव ओलंपियन दानिश मुज्तबा, देवेश चौहान, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रजनीश मिश्र, विजय सिंह चौहान, धीरेंद्र प्रताप सिंह पुत्र (स्व. केडी सिंह बाबू) व अन्य मौजूद रहे।

विशिष्ट पुरस्कार

  • विजेता: इंडियन ऑयल दिल्ली को दो लाख रुपये व विजेता ट्रॉफी
  • उपविजेता: साई लखनऊ को एक लाख रुपये व उपविजेता ट्रॉफी
  • तीसरा स्थान: सीएजी दिल्ली को 50,000 रुपये
  • सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी: आफ्फान युसूफ (इंडियन ऑयल दिल्ली) को 20,000
  • सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर: मृणाल चौबे (सीएजी दिल्ली), सर्वश्रेष्ठ फुलबैक गुरजिंदर सिंह (इंडियन ऑयल), सर्वश्रेष्ठ फारवर्ड राहिल मुहम्मद (एयर इंडिया) व सर्वश्रेष्ठ हाफ राजकुमार पाल (साई लखनऊ) प्रत्येक को दस-दस हजार रुपये का नगद पुरस्कार

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.