Move to Jagran APP

लखनऊ में तपिश को कम करती है आरबीआई के कर्मचारियों की कालोनी, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने दिया सर्वोच्च ग्रीन रेटिंग प्लेटिनम

आवासीय परिसर को हरित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक कर्मचारियों की अलीगंज सेक्टर कालोनी को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) ने सर्वोच्च ग्रीन रेटिंग प्लेटिनम दिया है। इस कालोनी में ढाई सौ परिवार रहते हैं। आइजीबीसी ग्रीन रेजिडेंसियल सोसाइटी रेटिंग सिस्टम से कालोनी का चयन किया गया है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 01:49 PM (IST)
लखनऊ में तपिश को कम करती है आरबीआई के कर्मचारियों की कालोनी, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने दिया सर्वोच्च ग्रीन रेटिंग प्लेटिनम
लखनऊ में आरबीआई के कर्मचारियों की कालोनी को आईजीबीसी ने दिया सर्वोच्च ग्रीन रेटिंग प्लेटिनम।

लखनऊ [अजय श्रीवास्तव]। यह एक अच्छा प्रयास है। एक कालोनी में तपिश से निपटने के इंतजाम किए गए हैं। यहां बिजली की खपत कम करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग हो रहा है तो सोलर वाटर हीटर का भी इंतजाम है। अगर कमरा खाली होगा तो सेंसर से लाइट खुद ही बंद हो जाएगी। पेट्रोल की खपत कम करने को इलेक्ट्रिक वाहन हैं तो उसके लिए चार्जिंग सुविधा भी है। वर्षा जलसंचयन के लिए भी संयंत्र लगाया गया है।

loksabha election banner

घरों से निकलने वाले गीले कूड़े को फेंका नहीं जाता, बल्कि उसके लिए जैविक अपशिष्ट कनवर्टर लगाया गया है। आवासीय परिसर को हरित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक कर्मचारियों की अलीगंज सेक्टर कालोनी को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आइजीबीसी) ने सर्वोच्च ग्रीन रेटिंग प्लेटिनम दिया है। इस कालोनी में ढाई सौ परिवार रहते हैं। आइजीबीसी ग्रीन रेजिडेंसियल सोसाइटी रेटिंग सिस्टम से कालोनी का चयन किया गया है।

ये काम किए गए

  • गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग रखा जाता है। 150 किलो क्षमता के जैविक अपशिष्ट कनवर्टर से गीले कचरे को खाद में परिवर्तित कर उसका उपयोग बागवानी में होता है।
  • डे-लाइट सेंसर लगाया गया है, मतलब शाम होते ही लाइट जल जाती है और सूर्य की रोशनी पाते ही बुझ जाती है।
  • 19,750 वर्ग मीटर के कुल क्षेत्रफल में हरियाली को बढ़ाकर 34 प्रतिशत किया गया है। 230 पेड़ में से 135 अशोक के हैं।
  • ग्रीन पार्किंग के लिए सात इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं और पांच साइकिल पार्किंग भी बनाई गई है।
  • रात में प्रकाश के प्रदूषण को कम करने के लिए बोलार्ड लाइटें लगाई गई हैं, जो सोलर से जलती हैं।
  • हीट आइलैंड के प्रभाव को कम करने के लिए छतों पर पूरी तरह से सफेद रंग की कोटिंग की गई है। इससे बिल्डिंग में तपिश नहीं रहती है।
  • बिजली के सामान्य भार को कम करने के लिए 25 केवीए का आन ग्रिड सोलर प्लांट लगाया गया है और पांच सौ व दो सौ लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर भी लगाए गए हैं।
  • रिजर्व बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग ने 87 अंकों के साथ कालोनी को उच्चतम रेटिंग प्लेटिनम प्रदान की है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.