Move to Jagran APP

India vs South Africa Women T20: शेफाली और मंधाना के दम पर आखिरी बाजी भारत के नाम

शेफाली ने सिर्फ 26 गेंदों पर जड़ा अर्धशतक टीम इंडिया ने 112 रनों के लक्ष्य को 11 ओवर में हासिल किया। गलवार को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम राजेश्वरी गायकवाड़ की फिरकी में उलझ गई और निर्धारित 20 ओवर में 112 रन ही बना सकी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 08:21 AM (IST)
India vs South Africa Women T20: शेफाली और मंधाना के दम पर आखिरी बाजी भारत के नाम
तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय महिलाओं ने दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हराया।

लखनऊ, जेएनएन। 4,6,0,4,04 यह कोई मोबाइल नंबर नहीं, बल्कि भारतीय महिल टीम की दिग्गज बल्लेबाज शेफाली वर्मा द्वारा दक्षिण अफ्रीका की स्टार गेंदबाज शबनिम स्माइल के पहले ओवर में बनाए गए रन हैं। गलवार को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम राजेश्वरी गायकवाड़ की फिरकी में उलझ गई और निर्धारित 20 ओवर में 112 रन ही बना सकी। इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने लेडी सहवाग के नाम से मशहूर शेफाली (60 रन, 30 गेंद) और कप्तान स्मृति मंधाना (नाबाद 48 रन, 28 गेंद) की आतिशी पारियों के दम पर सिर्फ 11 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

loksabha election banner

शेफाली और मंधाना ने दिलाई आक्रामक शुरुआत: इस मैच को देखने वाले लोगों को शायद अपनी आंखों पर भरोसा नहीं होगा कि यह वही भारतीय टीम है जिसे वनडे सीरीज और टी-20 के पिछले दोनों मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के 113 रनों के लक्ष्य के जवाब में ओपनर शेफाली वर्मा और कप्तान स्मृति मंधाना ने भारत को आक्रामक शुरुआत दिलाई। खासकर, शेफाली ने दुनिया की दिग्गज गेंदबाजों में शुमार शबनिम स्माइल के पहले ही ओवर में 18 रन ठोक दिए। 17 वर्षीय ओपनर की तूफानी बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब चार ओवर में मेजबानों का कुल स्कोर 45 रन था तो उसमें 40 रन शेफाली ने बनाए थे। हालांकि, उन्होंने दूसरे टी-20 में 41 रनों की तेज-तर्रार पारी खेलकर इस मैच का ट्रेलर दे दिया था।

इस दौरान स्मृति का ध्यान अपने साथी को ज्यादा स्ट्राइक देने पर रहा। शेफाली ने मैच के छठे ओवर में सिर्फ 26 गेंदों पर अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। वह मंधाना(24 गेंद) के टी-20 क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने का रिकार्ड तोड़ने से चूक गईं। शांगेस की गेंद पर स्माइल ने शेफाली का शानदार कैच लपका। हालांकि, इस विकेट का भारतीय खेमे पर कोई असर नहीं पड़ा। इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपनी पारी में सात चौके व पांच छक्के जड़कर भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी। वहीं, वनडे और टी-20 के पिछले मुकाबलों में खराब बल्लेबाजी की आलोचना झेलने वाली मंधाना ने भी जीत में अहम भूमिका निभाई। कप्तान ने डी क्लार्क के तीसरे ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार तीन चौके जड़कर भारत को बड़ी जीत दिला दी। उनके साथ हरलीन देओल चार रन बनाकर नाबाद रहीं। शेफाली प्लेयर आफ द सीरीज और राजेश्वरी गायवकवाड़ प्लेयर आफ द मैच बनीं।

गायकवाड़ की फिरकी में फंसे मेहमान: इसके पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारतीय महिलाएं आखिरी मुकाबले में कुछ नया करने के लिए मैदान में उतरीं। चार ओवर में एक मेडन और नौ रन खर्च कर दक्षिण अफ्रीका के चार शीर्ष विकेट हासिल करने वाली वाली राजेश्वरी गायकवाड़ ने न सिर्फ टी-20 करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बल्कि भारत की जीत की नींव भी रखी। राजेश्वरी ने अपनी सटीक लाइन-लेंथ का मुजाहरा पेश करते हुए महज 15 रनों के कुल स्कोर पर मेहमान टीम को दो बड़े झटके दिए।

वनडे और टी-20 में द. अफ्रीका की जीत की सूत्रधार रहीं लिजेल ली (12) और एनेके बोच (00) जल्द पवेलिय लौट गईं। इसके एक रन बाद राधा यादव ने लॉरा वोल्वार्ट (00) को दीप्ति शर्मा के हाथों कैच आउट करा मेहमान टीम को बैकफुट पर कर दिया। हालांकि, इसके बाद टुनीक्लिफे (18) ने कप्तान सुने लूस (28) के साथ जरूर कुछ देर तक संघर्ष किए। इसी बीच, दीप्ति ने लूस को और सिमरन बहादुर ने टुनीक्लिफे के विकेट चटकाकर दक्षिण अफ्रीकी की हार लगभग सुनिश्चित कर दी। वहीं, डि क्लार्क (9) को भी गायकवाड़ ने बोल्ड किया। लारा गुडॉल 25 रन बनाकर नाबाद रहीं। गायकवाड़ के अलावा रेड्डी, दीप्ति, राधा और सिमरन ने एक-एक विकेट झटके 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.