Move to Jagran APP

India vs South Africa Women T20: बोच के दम पर दक्षिण अफ्रीका की बड़ी जीत, भारत को आठ विकेट से हराया

India vs South Africa Women T20 बोच ने दो विकेट झटके और 66 रनों की शानदार पारी खेली। हरलीन देओल ने जड़ा अर्धशतक स्मृति मंधाना सहित अन्य ने किया निराश। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान सुने लूस ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया था।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 10:32 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 10:32 PM (IST)
India vs South Africa Women T20: बोच के दम पर दक्षिण अफ्रीका की बड़ी जीत, भारत को आठ विकेट से हराया
पहले मुकाबले में भारत को आठ विकट से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 से ली बढ़त।

लखनऊ, जेएनएन। वनडे सीरीज में 4-1 से शर्मनाक हार झेलने वाली भारतीय महिलाओं का खराब प्रदर्शन टी-20 में भी जारी है। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की दूधिया रोशनी में शनिवार को खेले गए टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। टीम इंडिया के 131 रनों के लक्ष्य को मेहमानों ने 19.1 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के खिलाफ विकेट के लिहाज से टी-20 में दक्षिण अफ्रीका की यह सबसे बड़ी जीत है।

loksabha election banner

बोच और लूस की रिकॉर्ड साझेदारी: 131 रनों के लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम ने सिर्फ 14 रन के स्कोर पर लिजेल ली (8) के रूप में महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिया। भारत के लिए यह सफलता अरुंधती रेड्डी ने हासिल की। हालांकि, इसके बाद स्टार आलराउंडर एनीके बोच (नाबाद 66) ने कप्तान सुने लूस (43) के साथ दूसरे विकेट के लिए रिकार्ड 90 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को आसान जीत दिला दी। दोनों खिलाड़ियों ने बिना कोई जल्दबाजी के बेहद सूझबूझ के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। इसी बीच, बोच ने 17वें ओवर में 40 गेंदों पर करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपनी नाबाद पारी में 48 गेंदों में नौ चौके और एक छक्का लगाए। दूसरी ओर, 104 रनों के कुल स्कोर पर कप्तान लूस हरलीन देओल की गेंद पर आउट हो गईं। हालांकि, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वहीं, लॉरा वोल्वार्ट नौ रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की ओर से सिर्फ रेड्डी और देओल ही एक सफलता हासिल कर सकीं। एनीके बोच को प्लेयर आफ द मैच चुना गया। सीरीज का दूसरा मैच रविवार को खेला जाएगा।

पिछले छह मैचों में पांच में टॉस हारे मेजबान: इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान सुने लूस ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। एकदिवसीय मुकाबलों में कोई खास कमाल न दिखा सकीं स्मृति मंधाना यहां पहले मैच में सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गईं। हालांकि, भारतीय ओपनर ने मैदान में आते ही लगातार दो चौके जड़कर अच्छी शुरुआत की, लेकिन स्माइल की गेंद पर मेडआन के ऊपर से चौका मारने की कोशिश में मंधाना कैच आउट हो गईं। वहीं, इकाना स्टेडियम में पहली बार कोई मैच खेलने उतरीं दिग्गज बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने आक्रामक अंदाज में शुरुआत की। वर्मा ने मलाबा की गेंद पर लान्ग आफ पर छक्का जड़कर अपना खाता खोला। हालांकि, क्रीज पर जमने के बाद तेज खेलने की कोशिश में वह मलाबा की गेंद पर स्टंप आउट हो गईं। इस समय भारत का कुल स्कोर नौ ओवर में 56 रन था। वहीं, वनडे सीरीज से अब तक भारतीय टीम छह मैचों में पांच बार टॉस हार चुकी हैं।

हरलीन और जेमिमा ने संभाला: दोनों ओपनर के पवेलियन लौटने के बाद हरलीन देओल (52) और वनडे सीरीज में फ्लॉप रहीं जेमिमा रोड्रिग्स (30) ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 66 रनों की बहमूल्य साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। इसी बीच, तेज गेंदबाज बोच ने पहले देओल फिर रोड्रिग्स को पवेलियन भेजकर मेजबानों को बैकफुट पर कर दिया। यहां से दक्षिण अफ्रीका ने मैच पर पूरी तरह से पकड़ बना ली। हरलीन ने अपनी उम्दा पारी में 47 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए। वनडे की तरह टी-20 में भी मेजबान आखिरी ओवरों में रन नहीं बनाने में विफल रहे। आखिरी के तीन ओवरों में भारतीय टीम ने चार विकेट गंवाए और सिर्फ 14 रन बनाए। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के लिए शबनिम स्माइल ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके। जबकि बोच को दो और मलाबा को एक विकेट मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.