लखनऊ, जेएनएन। India Vs South Africa 1st ODI Match in Lucknow:  भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच में यहां के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला पहला एकदिवसीय डे-नाइट मैच 40-40 ओवर का खेला जा रहा है।

भारत के कप्तान शिखर धवन ने टास जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया है। टास अब 3:30 बजे किया गया और मैच चार बजे से खेला जाएगा। भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच 40-40 ओवर के इस मैच में एक बालर अधिकतम आठ ओवर फेंक सकेगा।

पहले पावर प्ले एक से आठ ओवर तक रहेगा। दूसरा पावर प्ले 24वें ओवर से होगा जबकि तीसरा पावर प्ले 38वें ओवर से होगा। भारत की तरफ से रवि बिश्नोई ने अपना डेब्यू किया है।

लखनऊ में उत्साह चरम पर

भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वन डे मैचों की सिरीज के पहले मैच को लेकर लखनऊ में उत्साह चरम पर है। दर्शक सुबह से ही स्टेडियम में बाहर डटे हैं। इनमें से अधिकांश लखनऊ से बाहर से आए हैं। दिन में करीब 12 बजे इनको सïटेडियम में प्रवेश दिया गया। जब इन सभी ने सुपर सॉपर के पिच पर चलाने के बाद कवर हटते देखा तो बेहद उत्साहित हो गए। इसके बाद जब पिच को फिर से ढका गया तो यह सभी मायूस होने लगे।

दरअसल, दो दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से पिच समेत आधे से ज्यादा मैदान को ढक दिया गया था। गुरुवार को भी सुबह से रिमझिम बरसात हो रही है। इसके बाद इकाना प्रबंधन ने मैदान को फिर से कवर कर दिया है। वहीं, इस स्थित को देखकर बीसीसीआइ ने ट्वीट कर मैच को आधे घंटे देर यानी दो बजे से शुरू करने की बात कही। बीसीसीआई की टेक्निकल टीम के साथ रिजर्व अम्पायर अनिल चौधरी ने भी मैदान का कई बार निरीक्षण किया। इकाना स्टेडियम के ड्रेनेज सिस्टम को विश्व का सबसे बेहतरीन सिस्टम माना जाता है। लखनऊ में लगातार बारिश के बाद भी मैदान में कहीं भी पानी नहीं टिका।

प्रभावित करेगी ओस

इकाना स्टेडियम के गोमती नदी के तट पर होने के कारण यहां पर काफी नमी वैसे ही रहती है। डे-नाइट मैच में लखनऊ में ओस भी बड़ा प्रभाव डाल सकती है। रात आठ बजे के बाद ओस काफी बढ़ जाती है। इकाना स्टेडियम तो गोमती नदी से सटा है, वहां पर वैसे भी नमी का क्षेत्र है। डे-नाइट मैच अगर होता भी है तो माना जा रहा है कि दूसरी पारी में बड़ी मुश्किल होगी। यहां पर करीब आठ बजे से मैच में ओस के कारण भी बड़ा असर पड़ सकता है।

टीमें:

भारत : शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका : तेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जानेमन मालन, एडेन मार्करैम, डेविड मिलर, लुंगी नगिदी, एनरिक नोत्र्जे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी।

आफिशियल्स

फील्ड अम्पायर : वीरेन्द्र शर्मा व जेआर मदनगोपाल

टीवी अम्पायर : के अनंतपद्मनाभन

रिजर्व अम्पायर : अनिल चौधरी

मैच रेफरी: जवागल श्रीनाथ।

स्कोरर : एसपी सिंह, विकास पाण्डेय, अखिलेश त्रिपाठी व रामजी तिवारी। 

Edited By: Dharmendra Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट