लखनऊ, जेएनएन। भारत और बांग्लादेश की अंडर-23 टीमों के बीच यहां खेली जा रही वनडे सीरीज के दूसरे रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने मेजबान टीम को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पांच रन से हराकर शानदार वापसी की। मेहमान टीम ने पहले खेलकर 36 ओवर में सिर्फ विकेट पर 149 रन बनाए। बारिश से बाधित इस मैच में टीम इंडिया को रिवाइज्ड लक्ष्य के तहत जीत के लिए 36 ओवर में 218 रनों की जरूरत थी, लेकिन प्रियम गर्ग की टीम निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 212 रन ही बना सकी।

इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान मुहम्मद सैफ हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कप्तान ने मेंहदी हसन के साथ पहले विकेट के लिए शानदार 52 रनों की साझेदारी की। इसी दौरान रितिक शोकीन ने मेंहदी को अपनी खूबसूरत गुड़लेंथ पर शानदार कैच आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। वहीं दूसरी ओर सैफ हसन ने बिना कोई गलती किए अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने तीसरे नंबर पर खेलने उतरे फरदीन हुसैन (नाबाद 47) के साथ एक बार फिर 74 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में खड़ा कर दिया। इसी बीच तेज बारिश की वजह से थोड़ी देर के लिए मैच रोकना पड़ा। हालांकि इसके कुछ देर बाद जैसे ही बारिश बंद हुई मैच दोबारा शुरू हुआ। इसी बीच भारतीय गेंदबाज रितिक शोकीन सैफ हसन (64) के रूप में टीम को एक और सफलता दिलाई। सैफ ने आउट होने से पहले अपनी जुझारू पारी में 92 गेंदों का सामना कर चार चौके व एक छक्का लगाया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे यासिर अली चौधरी (07) ने फरदीन का अच्छा साथ निभाया और दोबारा बारिश शुरू तक टीम का कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। हालांकि इस दौरान आई तेज बारिश ने अगले दो घंटे तक मैच को बाधित रखा, लेकिन मैच दोबारा शुरू होने पर टीम इंडिया को 36 ओवर में डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक 218 रनों का रिवाइज्ड लक्ष्य दिया गया।

सधी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया लडख़ड़ाई

36 ओवर में 218 रनों के जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया सधी शुरुआत के बावजूद लक्ष्य हासिल करने में असफल रही। यशस्वी जायसवाल (34) और माधव कौशिक (33) ने पहले विकेट के लिए शानदार 77 रनों की साझेदारी कर भारत को ठोस शुरुआत दिलाई। इन दोनों के आउट होने के बाद बीआर शरत (55) और कप्तान प्रियम गर्ग (53) ने शानदार बल्लेबाजी की। लेकिन जब मेजबान टीम का स्कोर दो विकेट पर 159 रन था तभी बीआर शरत सुमोन खान की अंदर आती गेंद पर चूक गए और बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जीत की जिम्मेदारी प्रियम गर्ग ने अपने कंधों पर ली, लेकिन वो भी 172 के स्कोर पर चलते बने। इसके बाद रित्विक चौधरी (05), समर्थ व्यास (11) और अतित सेठ (01) ने खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। इस तरह से लक्ष्य बेहद नजदीक पहुंचने के बावजूद भारत को पांच रन से हार का सामना करना पड़ा।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस