Move to Jagran APP

लखनऊ में बनेगा देश का पहला बहुमंजिला रैन बसेरा, बेघरों को मिलेगा ठिकाना Lucknow news

चिकित्सीय सुविधाओं के साथ मिलेगा जरूरत का सामान। बजट के लिए सरकार के अलावा कारपोरेट घरानों और निजी कंपनियों की मदद ली जाएगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 08:11 AM (IST)
लखनऊ में बनेगा देश का पहला बहुमंजिला रैन बसेरा, बेघरों को मिलेगा ठिकाना Lucknow news
लखनऊ में बनेगा देश का पहला बहुमंजिला रैन बसेरा, बेघरों को मिलेगा ठिकाना Lucknow news

लखनऊ, (राजीव बाजपेयी)। हाड़ कंपाने वाली सर्दी में बेसहारों को एक छत के नीचे आसरे के साथ दूसरी तमाम भी सुविधाएं मुहैया होंगी। बीमारों और कमजोरों को रैन बसेरे में ही इलाज के साथ दवा और जरूरत का दूसरा सामान मुहैया कराया जाएगा। प्रशासन ने राजधानी में देश का पहला बहुमंजिली रैन बसेरा बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। इसका प्रस्ताव तैयार हो गया है। 

loksabha election banner

ठंड के मौसम में खुले आसमान के नीचे सोने वालों को छत मुहैया कराने के लिए सरकार ने सभी डीएम को सख्त निर्देश दिए हैं। शासन की मुस्तैदी से प्रशासन भी हरकत में है, लिहाजा शहर में कई स्थानों पर रैन बसेरे बनाए गए हैं, जिनमें बेघरों को ठहराया जा रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक राजधानी में एक बहुमंजिली रैन बसेरा बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

पांच मंजिले इस रैन बसेरे में भूतल में दो पार्किंग होंगी, ताकि अगर कोई अपना रिक्शा या ठेला खड़ा करता है तो उसे जगह मिल सके। एक मेडिकल सेंटर भी होगा, ताकि बीमार लोगों को इलाज के साथ दवा भी मुहैया कराया जा सके। इसके अलावा एक जरनल स्टोर भी होगा, जिससे लोग बाहर नहीं निकलें और अपनी जरूरत का सामान खरीद सकें। प्रत्येक मंजिल पर डेढ़ सौ से दो सौ लोगों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

इससे एक ही स्थान पर अधिक संख्या में लोगों की देखभाल कर पाना संभव होगा। यह स्थायी रैन बसेरा होगा, जिससे पूरे वर्ष इसका संचालन किया जा सकेगा। अभी केवल सर्दियों में ही लोग रैन बसेरों में शरण लेते हैं और बाकी समय सड़कों पर गुजारते हैं, जिससे तमाम तरह की दिक्कतें होती हैं। जिलाधिकारी के मुताबिक इसके लिए जमीन जल्द ही चिह्नित कर ली जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.