मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

लखनऊ[विकास मिश्र ]। भारत और वेस्टइंडीज की टीमें दूसरे टी-20 मुकाबले के लिए लखनऊ पहुंच चुकी हैं। व्यस्त कार्यक्रम के चलते अभ्यास सत्र आयोजित नहीं किया गया। लगभग 24 घंटे आराम के बाद टीम इंडिया पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरेगी। हालांकि मंगलवार को सुबह खिलाड़ी वार्मअप करेंगे या नहीं इस बात की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

यूपीसीए के सचिव युद्धवीर सिंह ने बताया कि चूंकि चार नवंबर को कोलकाता में पहला टी-20 खेलने के अगले दिन ही भारत और वेस्टइंडीज की टीमें लखनऊ आ गईं। मैच के लिए समय बहुत कम बचा हुआ है। ऐसे में खिलाड़ी पूरी तरह से आराम करना चाहेंगे। वैसे इसके पीछे यह भी माना जा रहा है कि रोहित ब्रिगेड मंगलवार को तरोताजा होकर मैदान में उतरेगी। मैच शाम सात बजे से खेला जाना है। इस लिहाज से भारत व विंडीज की टीमें चार बजे तक स्टेडियम पहुंच जाएंगी। इससे कम से कम दो घंटे खिलाड़ियों को वार्मअप का मौका मिल सके। युद्धवीर का मानना है कि मैच से पहले खिलाड़ी थकान होने की वजह से अभ्यास सत्र में शामिल नहीं होना चाहते। 

भुवनेश्वर पर संशय बरकरार 

कोलकाता ईडन गार्डेस में खेले गए पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में पेट की समस्या की वजह से टीम से बाहर बैठने वाले स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार इकाना में खेलेंगे या नहीं इस पर संशय बना हुआ है। भुवी अगर पूरी तरह से फिट रहे तो दूसरे मैच में उनका खेलना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसे में दो तेज गेंदबाजों के साथ खेलने पर खलील अहमद को बाहर बैठना पड़ सकता है। हालांकि पिछले मैच में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। 

 

मैच रेफरी पहुंचे स्टेडियम

मैच रेफरी क्रिस ब्राड ने देर शाम को इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पिच पर भी काफी समय बिताया। उनके साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के पिच क्यूरेटर दलजीत सिंह भी मौजूद रहे। क्रिस ब्राड और दलजीत सिंह पिच पर चर्चा करते नजर आए।

जीत के बावजूद रोहित ने टीम को चेताया

कोलकाता वेस्टइंडीज पर पांच विकेट से जीत दर्ज करने के बावजूद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हमारे खिलाड़ी पहले मैच की गलतियों को लखनऊ में दोहराएंगे नहीं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होता फिर भी हम कोलकाता में हुई गलितयों से सबक लेंगे, ताकि सीरीज के दोनों मैचों में उसे सुधारा जा सके। हालांकि रोहित ने टी-20 में पदार्पण करने वाले क्रुणाल पांड्या और खलील अहमद की तारीफ करते हुए कहा कि ये दोनों खिलाड़ी प्रतिभाशील हैं और चुनौतियों से लड़ने की क्षमता भी रखते हैं।

मजबूत पक्ष बैटिंग ऑर्डर
भारतीय टीम का मजबूत पक्ष उसका बैटिंग ऑर्डर है। गेंदबाजों ने अपना प्रभाव पिछले मैच में छोड़ा था, जब उन्होंने वेस्टइंडीज को 109 रन पर रोक दिया था। वहींटीमों  वेस्टइंडीज का मजबूत पक्ष उसका ऑलराउंड खेल है। उसका नौवें नंबर का तक का बल्लेबाज बड़े शॉट मार सकता है, जबकि कम से कम सात खिलाड़ी गेंदबाजी कर सकते हैं। क्रिकेट इस छोटे फॉर्मेट में खेल की इन दोनों विधाओं की टक्कर लखनऊ में देखने को मिलेगी।

 

कार्तिक और वाशिंगटन से उम्मीदें

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पिछले साल लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हुए दलीप ट्रॉफी के दो मुकाबलों में लगातार दो शतक जड़कर इंडिया रेड की टीम को चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाया था। वहीं युवा खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर ने भी कमाल का हरफनमौला प्रदर्शन कर सुर्खियां बटोरी थीं। सुंदर ने मैच में चार विकेट लिए थे और शानदार अर्धशतकीय पारी भी खेली थी। मंगलवार को जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में उतरेगी तो लखनऊ के दर्शकों को एक बार फिर इन दोनों खिलाड़ियों से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी, लेकिन इस बात पर संशय है कि वाशिंगटन को अंतिम एकादश में मौका मिलेगा या नहीं। हालांकि सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरे मैच के लिए अंतिम एकादश से कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे।

 

ईडन से वाकिफ होने का फायदा मिला: कुलदीप यादव
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने भारत की पहले टी-20 मैच में पांच विकेट से जीत के बाद कहा कि ईडन गार्डेस की परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ होने का बहुत बड़ा फायदा मिला। कुलदीप को पता था कि गेंद ग्रिप बनाएगी और टर्न नहीं लेगी और ऐसे में उन्होंने 13 रन देकर तीन विकेट लिए। कुलदीप को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। कुलदीप ने कहा, ‘जब आपने किसी एक मैदान पर कई मैच खेले हों, तो उसका बहुत अधिक फायदा मिलता है। आप विकेट, आउटफील्ड आदि से अच्छी तरह से परिचित होते हो। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। जैसे मुङो पता था कि अगर आप इस पिच पर अपनी गति बदलते हैं, तो आपको इसका फायदा मिलेगा। इससे मुङो काफी मदद मिली और मेरा आत्मविश्वास बढ़ा।’

Posted By: Anurag Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप