लखनऊ, जेएनएन। Independence Day Special: यदि आप बेरोजगार हैं और आपका पंजीयन सेवायोजन कार्यालय में है तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपको स्वतंत्रता दिवस एक दिन पहले बेरोजगारी से आजादी दिलाने की तैयारी की जा रही है। पंजीकृत बेरोजगारों के लिए 14 अगस्त को ऑनलाइन रोजगार मेला लगाया जाएगा। हाईस्कूल से लेकर स्नातक तक के 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सहायक निदेशक सेवायोजन सुधा पांडेय ने बताया कि सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in या फिर सेवायोजन एप से बेरोजगार अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन कराने के साथ ही ऑनलाइन रोजगार मेले की पूरी जानकारी मिल जाएगी। आवेदन करने वाले युवाओं का घर बैठे ही साक्षात्कार लिया जाएगा। किसी को कार्यालय आने की जरूरत नहीं है। छह कंपनियों की ओर से लगने वाले मेले में सीटों की संख्या और वेतन मान की पूरी जानकारी ऑनलाइन ही आवेदन के समय मिल जाएगी। कंपिनयों की ओर से 300 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

कुशल कारीगर श्रमिकों को रोजगार की पहल

कोरोना संक्रमण काल में सबसे ज्यादा प्रभाव मजदूरों और रोजमर्रा का काम करने वाले कुशल कारीगरों पर पड़ा है। संक्रमण काल में बाहर से सूबे में आए ऐसे कुशल प्रवासी श्रमिकों से दोस्ती के लिए सेवामित्र एप तैयार है। सरकार की मंशा के अनुरूप कुशल श्रमिकों को तलाश कर विविध विभागों में काम के अवसर उपलब्ध कराना इसका मुख्य उद्देश्य है। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग के इस एप से न केवल कुशल प्रवासी श्रमिक घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं बल्कि उन्हें इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

ऐसे होगा डाउन लोड होगा एप

सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई की कुशल प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन पंजीयन करा सकता है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। सेवामित्र एप की खास बात यह है कि इसमे अधिकतम आयु की कोई सीमा नही है। ऐसे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक इसमे अपना पंजीयन करा सकते हैं।

65 तरह के कुशल श्रमिकों का होगा पंजीयन

इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बाइक रिपेयर मिस्त्री, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, टीवी मैकेनिक, कार मिस्त्री, कंप्यूटर मिस्त्री, मोबाइल मिस्त्री,पंप रिपेयर, इंजन मैकेनिक, शीट मेटल, खरादी जैसे 65 तरह के कौशल वाले का पंजीयन किया जाएगा। सभी 65 विधाओं की जानकारी सेवायोजन विभाग की वेबसाइट से ली जा सकती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस