Move to Jagran APP

Independence Day 2022: 15 अगस्‍त पर पूरे UP में नहीं होगी लाइट की कटौती, बिजली विभाग का निर्देश जारी

Independence Day 2022 15 अगस्त को शहर से लेकर गांवों तक भरपूर बिजली मिलेगी। पहले रक्षाबंधन फिर राष्ट्रीय पर्व और इसके बाद जन्माष्टमी के दिन बिजली के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 10:01 AM (IST)
Independence Day 2022: 15 अगस्‍त पर पूरे UP में नहीं होगी लाइट की कटौती, बिजली विभाग का निर्देश जारी
Independence Day 2022: 15 अगस्‍त पर पूरे UP में नहीं होगी लाइट की कटौती.

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय पर्व यानी 15 अगस्त को शहर से लेकर गांवों तक भरपूर बिजली मिलेगी। पहले रक्षाबंधन फिर राष्ट्रीय पर्व और इसके बाद जन्माष्टमी के दिन बिजली के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने सभी उन्नीस जिलाें में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

वितरण खंडों में तैनात अवर अभियंता से लेकर अधीक्षण अभिंयता को निर्देश दिए गए हैं कि बिजली व्यवस्था सुचारु रखी जाए। इसके लिए नोडल अफसर से लेकर बिजली घरों में तैनात गैंग भी अलर्ट रहें। वहीं बिजली घरों में आने वाली शिकायतों व टोल फ्री नंबर 1912 से मिली सूचना को प्राथमिकता पर टीमें हल करें।

मुख्य अभियंता ट्रांस गोमती अनिल तिवारी ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी त्योहार व राष्ट्रीय पर्व पर बिजली को लेकर कोई संकट न हो, उसके लिए हर खंड के अधिशासी अभियंता को पहले से सूचित कर दिया गया है। वहीं मानीटरिंग के निर्देश सर्किल के अधीक्षण अभियंता को दिए गए हैं। यही नहीं रजिस्टर में दर्ज होने वाली शिकायतों का निस्तारण भी समय से किया जाए, इसके लिए विशेष रूप से कहा गया है।

15 अगस्त को झंडाराेहण के बाद अभियंताओं को सभी फीडर चेक करने के साथ ही जन्माष्टमी को लेकर अपने क्षेत्रों के ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग दिखवाने को कहा गया है। इससे जिस ट्रांसफार्मर पर लोड ज्यादा होगा, उसे दूसरे कनेक्शन पर डालने का काम किया जाएगा। इससे ट्रांसफार्मर जलेंगे नहीं और लोड की डिमांड बढ़ने पर किसी प्रकार का कोई बिजली से जुड़ा व्यवधान नहीं आएगा।

सरकारी मोबाइल जरूर उठाए : मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अफसरों का तर्क है कि सरकारी फोन अभियंता जरूर उठाए। अगर किसी अभियंता की फोन न उठाने की शिकायत आती है और जांच में इसकी पुष्टि होती है तो उससे जवाब तलब किया जाएगा। वहीं बिजली घरों में आने वाले फोन उठाए और उपभोक्ताओं की समस्याओं को प्राथमिकता पर हल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.