Move to Jagran APP

केजीएमयू में सीएम योगी ने कहा- कोरोना से भागें और घबराएं नहीं, तीसरी लहर से भी करेंगे डटकर सामना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोविड तैयारियों का केजीएमयू में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोग कोरोना से भागें और घबराएं नहीं बल्कि उसका डटकर सामना करें। समय पर अपनी वैक्सीन की पहली दूसरी व बूस्टर डोज लें। तीसरी लहर का भी मजबूती से मुकाबला करेंगे।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 12:59 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 12:59 PM (IST)
केजीएमयू में सीएम योगी ने कहा- कोरोना से भागें और घबराएं नहीं, तीसरी लहर से भी करेंगे डटकर सामना
केजीएमयू में कोविड तैयारियों का जायजा लेते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ, जासं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोविड तैयारियों का केजीएमयू में निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोग कोरोना से भागें और घबराएं नहीं, बल्कि उसका डटकर सामना करें। समय पर अपनी वैक्सीन की पहली, दूसरी व बूस्टर डोज लें। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। जिस तरह से हमने दूसरी वेव का सामना किया, वैसे ही तीसरी लहर का भी मजबूती से मुकाबला करेंगे।

prime article banner

मुख्यमंत्री ने यूपी में वैक्सीनेशन अभियान की सराहना करते कहा कि प्रदेश में बहुत अच्छी वैक्सीनेशन ड्राइव चल रही है। यह थर्ड वेव के प्रभाव को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा रही है। देश के अंदर सबसे अधिक डोज देने वाला व टेस्ट करने वाला राज्य यूपी है। हमने अब तक नौ करोड़ 61 लाख टेस्ट किए हैं। हर ग्राम पंचायत में निगरानी समितियां काम कर रही हैं। उनका काम डोर टू डोर जाकर स्क्रीनिंग करना है। व्यक्ति को चिह्नित कर मेडिसिन किट देते हैं। रैपिड रेस्पांस टीम उनकी जांच करती है। लक्षण नहीं होने व घर में रहने की सुविधा होने पर होम आइसोलेशन दिया जाता है या अस्पताल में गंभीरता होने पर भर्ती कराया जाता है। इंटीग्रेटेड कोवि़ड कंट्रोल कमांड सिस्टम से निगरानी व हालचाल लिया जाता है। समस्या होने पर टीम जाकर जांच करती है। आक्सीजन लेवल भी ले रही है। प्रदेश में दूसरी वेव के दौरान आक्सीजन की कुछ समस्या आई थी। आज हमने प्रधानमंत्री मोदी जी की प्रेरणा से हर जनपद में आक्सीजन की व्यवस्था कर ली है।  558 से अधिक आक्सीजन प्लांट सक्रिय हैं। हर जिले में आक्सीजन की सुविधा है। लखनऊ में 36 आक्सीजन प्लांट सैंक्शन हुए हैं। 19 क्रियाशील हैं। बड़े अस्पताल एसजीपीजीआइ, बलरामपुर, लोहिया, केजीएमयू के अलावा सीएचसी में भी आक्सीजन की सुविधाएं दे रहे हैं। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेशवासियों से अपील है कि वह कोरोना से घबराएं नहीं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए इसका सामना करें। केजीएमयू में 350 बेड वेंटिलेटर युक्त हैं। शेष आक्सीजन युक्त। यहां 35 भर्ती हैं। इनमें से सिर्फ चार वेंटिलेटर पर हैं। बाकी सामान्य स्थिति में हैं। हमारी कोरोना प्रबंधन टीम बेहतर कार्य कर रही है। यह मॉडल देश और दुनिया में सराहा गया। सतर्कता और सावधानी से ही इस महामारी का सामना कर सकते हैं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से बचाना होगा। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगा कर जाएं। जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली वह ले लें। जिन्होंने पहली ली है दूसरी का समय हो गया तो उसे ले लें। जिनका समय बूस्टर डोज के लिए हो चुका है वह भी ले लें तो कोरोना महामारी उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी। भारत सरकार के सहयोग से पीएम मोदी की प्रेरणा से जिस तरह से हमने दूसरे वेब का सामना किया, वैसे ही कोरोना की तीसरी वेव का भी सामना करेंगे।

सपा ने दिए दंगाइयों को टिकटः

इस दौरान टिकट वितरण पर पत्रकारों की ओर से सवाल पूछे जाने पर सीएम ने कहा कि भाजपा ने पहली सूची कल जारी की। वह सामाजिक न्याय की प्रतीक है। इसमें समाज के विभिन्न वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। जिसने भी भारतीय जनता पार्टी की सूची देखी है, उनको पार्टी के नारे के अनुरूप सबका साथ सबका विकास करता दिखाई देता है। वहीं समाजवादी पार्टी की सूची भी लोगों ने देखा है। कैराना और मुजफ्फर नगर के दंगाइयों को टिकट देना सपा और गठबंधन के चरित्र को उजागर कर देता है। इन पेशेवर माफियाओं और अपराधियों को सत्ता में लाकर सत्ता शोषण करना ही सपा और उसके गठबंधन का असली रूप है। इन्हें जनता पहचान चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.