Move to Jagran APP

Weather Update: इंतजार खत्म, आज से बरसेंगे बादल; कुछ घंटे में झमाझम बारिश के लिए रहिए तैयार, आया IMD का ताजा अपडेट

Monsoon 2024 UP Weather News Update मौसम में अभी उमस बरकरार है। लेकिन 25 जून से झमाझम बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। वहीं आज लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी की संभावनाएं भी व्यक्त की हैं। उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। बीते दो दिनों में तापमान में कुछ गिरावट आई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Mon, 24 Jun 2024 07:23 AM (IST)
UP Weather News: आज बूंदाबांदी और कल से झमाझम बारिश के आसार हैं। मौसक का ग्राफिक्स।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। प्रदेश में मानसून का इंतजार कर रहे लोगों को अब राहत मिलने वाली है। छत्तीसगढ़ से होते हुए मानसून सोनभद्र के करीब पहुंचा है। यहां से मानसून के आगे बढ़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार यानी 24 जून को हल्की बारिश हो सकती है। 25 जून से झमाझम बारिश के आसार हैं।

रविवार को प्रदेश में कुछ जगह हल्की बारिश से तापमान में कमी आई है, लेकिन लखनऊ सहित कई जिलों में उमस होने से गर्मी से लोगों को पूरी तरह से राहत नहीं मिली। रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 39.8 और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जो शनिवार से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

वहीं, रविवार को प्रदेश में कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली में बरसात हुई। सबसे अधिक वाराणसी में 12.7 मिलीमीटर बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्ली में अब लू नहीं, बारिश का रहेगा दौर, IMD ने सप्ताह भर का दिया मौसम का अपडेट

आज ये है मौसम का अनुमान

सोमवार 24 जून को लखनऊ का अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने का अनुमान है। आसमान में बादल छाए रहेंगे, कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः यूपी के इन 13 जिलों के युवाओं को सेना में जाने का मौका, 24 जून से Agniveer Bharti Rally शुरू; इन बातों का रखें ध्यान

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम उत्तर प्रदेश कुछ जगह गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश, गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं- कहीं तेज सतही हवाएं भी चल सकती हैं।

अभी यूपी में मानसून का प्रवेश नहीं हुआ

मौसम विज्ञानी डा. अतुल कुमार सिंह के अनुसार प्रदेश में अभी मानसून का प्रवेश नहीं हुआ है। सोनभद्र के करीब मानसून पहुंचा है, प्रदेश में मानसून आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थिति बन रही है। इससे 25 जून से लखनऊ सहित कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।