Move to Jagran APP

IGNOU Admission 2022: इग्नू ने दाखिले के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई, अब 25 अगस्त तक करें अप्लाई

IGNOU Admission 2022 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2022 सत्र के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। इच्छुक विद्यार्थी अब 25 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले अंतिम तिथि 12 अगस्त निर्धारित की गई थी।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 11:53 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 11:53 AM (IST)
IGNOU Admission 2022: इग्नू ने दाखिले के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई, अब 25 अगस्त तक करें अप्लाई
IGNOU Admission 2022: इग्नू में इसके पहले दाखिले की अंतिम तिथि 12 अगस्त निर्धारित की गई थी

IGNOU Admission 2022: लखनऊ, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई-2022 सत्र के सभी पाठ्यक्रमों में नए दाखिले और पुन : पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों को एक और मौका दे दिया है। अब अभ्यर्थी 25 अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर प्रवेश ले सकेंगे। विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर इसके विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। यह जानकारी इग्नू की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डा. अनुपमा सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि अभी तक 12 अगस्त तक दाखिले का मौका था। छात्रहित में तिथि बढ़ा दी गई है।

loksabha election banner

इग्नू की वेबसाइट पर जारी कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश के समय पहले सेमेस्टर या वर्ष के कार्यक्रम शुल्क के साथ एक गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा। यदि कोई छात्र प्रवेश रद्द करने और शुल्क की वापसी के लिए आवेदन करता है, तो विश्वविद्यालय की नीति के अनुसार रिफंड अनुरोध पर विचार किया जाएगा। प्रवेश फार्म जमा करने की अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण शुल्क की कटौती के बाद भुगतान किया गया शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

गाइडलाइन के मुताबिक प्रवेश फार्म जमा करने की अंतिम तिथि से 15 दिनों के अंदर भुगतान किए गए शुल्क को 500 रुपये की कटौती के बाद वापस कर दिया जाएगा। इसके अलावा प्रवेश फार्म जमा करने की अंतिम तिथि से 30 दिनों के भीतर- भुगतान किए गए शुल्क को 1,000 रुपये की कटौती के बाद वापस होगा। नियम में स्पष्ट कर दिया गया है कि अंतिम तिथि के बंद होने से 30 दिनों के बाद कोई रिफंड की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज : संस्थान में बीकाम प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि 18 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। प्राचार्य डा. सुभाष चंद्र पांडेय ने बताया कि अभी तक 80 सीटों के सापेक्ष 250 आवेदन आ चुके हैं। 18 अगस्त तक आवेदन के बाद 20 को मेरिट सूची जारी की जाएगी। 21 अगस्त से काउंसलिंग कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.