Move to Jagran APP

सावधान! शादी के बहाने ठगी के बंधन में बांध रहे जालसाज, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

Matrimonial Site Fraud Case शादी की वेबसाइट पर जालसाजी के अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। अपनी प्रोफाइल पर विदेशी होने का दावा करते हैं। जहां युवतियां आसानी से इनके चंगुल में फंस जा रही हैं। दस में से चार मामले विदेशी बनकर ठगी करने के दर्ज किए गए हैं।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 12:43 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 12:43 PM (IST)
सावधान! शादी के बहाने ठगी के बंधन में बांध रहे जालसाज, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके
मैट्रीमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाने वालों से रहें सावधान

लखनऊ, [आशुतोष दुबे]। अगर आप परिवार के किसी सदस्य की प्रोफाइल बनाकर वेबसाइट पर शादी के लिए रिश्ता तय करने की तैयारी में हैं, तो सतर्क हो जाएं। पिछले आठ दिनों में साइबर जालसाज मैट्रीमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर दस लोगों से ठगी कर चुके हैं। इनमें ज्यादातर मामलों में युवतियां शामिल हैं। साइबर सेल की टीम इनको जागरूक करने में लगी हुई है। साथ ही फर्जी आईडी पर अंकुश लगाने का प्रयास कर रही है।

loksabha election banner

पहला मामलाः इंस्पेक्टर रणजीत राय ने बताया कि आशियाना में रहने वाली एक युवती ने शादी के लिए एक वेबसाइट पर प्रोफाइल अपलोड की थी, जिसे देखकर उनसे एक व्यक्ति ने संपर्क किया। उस शख्स ने शादी की इच्‍छा जताते हुए फोन पर युवती से बातचीत शुरू की। आरोपित ने युवती को झांसे में लेकर उसकी गुप्त जानकारियां हासिल कर ली। पीड़िता का आरोप था कि शख्स ने उनसे दो लाख रुपये की मांग की। 

दूसरा मामलाः वृंदावन कालोनी में एक युवती के पिता ने अपनी बेटी का प्रोफाइल मैट्रीमोनियल साइट पर शादी के लिए अपलोड किया था। पीड़ित ने बताया कि अगले माह शादी की तारीख तय की गई। पुलिस ने बताया कि कुछ दिन बाद युवती के पिता के पास उसी नंबर से फोन आया। काल करने वाले ने खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए कहा कि आपकी जिस शख्स से फोन पर बात हुई।

जालसाज ने खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए कहा कि आपकी इतने दिनों से फोन पर जिससे बात हो रही थी। उनकी कार से एक शख्स की मौत हो गई है। अगर आप अपने परिचित को छुड़ाना चाहते हैं तो पीड़ित परिवार को दो लाख रुपये दे दीजिए। झांसे में आकर उन्होंने रुपये ट्रांसफर कर दिए। छानबीन करने पर पता लगा कि वह फर्जी काल थी। 

विदेशी बनकर कर रहे ठगीः साइबर क्राइम सेल में इन दिनों विदेशी बनकर जालसाज ठगी कर रहे हैं। वह अपनी प्रोफाइल पर विदेशी होने का दावा करते हैं। जहां युवतियां आसानी से इनके चंगुल में फंस जा रही हैं। दस में से चार मामले विदेशी बनकर ठगी करने के दर्ज किए गए हैं। 

ऐसे रहें सावधान

  • मैट्रीमोनियल साइट पर सोच समझकर प्रोफाइल अपलोड करें 
  • बिना जांच किए किसी के खाते में रुपये ट्रांसफर न करें
  • आइडी पर अपना फोन नंबर अपलोड न करें, खासतौर पर युवतियां
  • अंजान व्यक्ति से गुप्त जानकारियां साझा न करें
  • किसी भी बहाने से कोई पैसा मांगता है तो न दें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.