Move to Jagran APP

Coronavirus : बलगम के साथ अगर खांसी आए और बुखार हो तो यह कोरोना नहीं

Coronavirus केजीएमयू के रेस्पिरेटी व पल्मोनरी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी ने दैनिक जागरण की वाट्सएप हेल्पलाइन पर आए सवालों के जवाब दिए।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 12:06 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 12:06 PM (IST)
Coronavirus : बलगम के साथ अगर खांसी आए और बुखार हो तो यह कोरोना नहीं
Coronavirus : बलगम के साथ अगर खांसी आए और बुखार हो तो यह कोरोना नहीं

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : खांसी के साथ बलगम आना कोरोना का लक्षण नहीं है। कोरोना में सूखी खांसी आती है। ये बातें मंगलवार को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में रेस्पिरेटी व पल्मोनरी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी ने दैनिक जागरण की वाट्सएप हेल्पलाइन पर आए एक सवाल के जवाब में कहीं। उन्होंने पाठकों के अन्य सवालों के भी जवाब दिए। 

loksabha election banner

सवाल-क्या भाड़े वाली कीटनाशक मशीन का इस्तेमाल करने से भी कोरोना हो सकता है? (राजन चौधरी, अंबेडकरनगर) 

जवाब-मशीन लाने पर पहले उसे साबुन पानी से धो लें। फिर इस्तेमाल करें इससे कोरोना होने की आशंका नहीं रहेगी।

सवाल-क्या गला सूखना व छिलना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं? बालों से भी कोरोना फैलना का खतरा होता है क्या? (विशेष त्रिपाठी, लखनऊ)

जवाब-गला सूखना छिलना कोरोना नहीं है। यह पेट में संक्रमण की वजह से हो सकता है। जहां तक बाल से संक्रमण का सवाल है तो अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं और उसके खांसने, छींकने से एरोसॉल आपके बाल पर आ जाते हैं। बाद में यदि आप बालों को छूने के बाद हाथ धुले बगैर नाक, मुंह व आंख को छूते हैं तो इससे कोरोना हो सकता है। इसलिए कहीं से भी आएं तो नहा लें या बालों को ढंक कर रखें। 

सवाल-पूरे शरीर का सुस्त पड़ जाना व सिरदर्द होना भी कोरोना का लक्षण हो सकता है? (दिनकर कुमार, अंबेडकरनगर)

जवाब-नहीं ये कोरोना नहीं है। बदलते मौसम में शरीर सुस्त हो सकती है। 

सवाल-मुझे दो दिन से हल्की खांसी है। रात में बहुत तेज आने लगती है? कोरोना तो नहीं? (विकास वर्मा, मंझियावा कोठी, बाराबंकी)

जवाब-पानी उबालकर भाप लें व खांसी का सिरप लें ठीक हो जाएंगे। बिना किसी संक्रमित के संपर्क में आए कोरोना नहीं होता। 

सवाल-मुझे 15 दिनों से सीने में दर्द व डकार है। बीपी व ईसीजी नॉर्मल है। कोरोना हो सकता है क्या? (मयंक, इंदिरानगर, लखनऊ) 

जवाब-ये कोरोना नहीं है। खान-पान में गड़बड़ी की वजह से है। गैस की दवा लें। गुनगुना पानी पीएं। खाने-पीने में तेल-मसाले को उपयोग बंद करें व सलाद अधिक लें। 

सवाल-मैं डायलिसिस टेक्नीशियन हूं। मुझे दो-तीन दिन से ठंडी के साथ बुखार आ रहा है। कोरोना तो नहीं? (विपिन वर्मा, बहराइच) 

जवाब-बुखार के साथ खांसी व सांस की तकलीफ नहीं है तो कोरोना की संभावना नहीं है। अगर हाल ही में किसी कोरोना मरीज की डायलिसिस किया है तो जरूर जांच करा लें। 

सवाल-क्या अंगूर, सेब इत्यादि फल को साबुन से धुले बिना खाने पर कोरोना हो सकता है? (मुशीर मुनीम, रुदौली, अयोध्या) 

जवाब-फल बेचने वाला संक्रमित है तो कोरोना फैलने का खतरा हो सकता है। इसलिए फलों को उबलते पानी में या साबुन पानी से धुल लें फिर इस्तेमाल करें। 

सवाल-जो लोग दिल्ली, मुंबई से आ रहे हैं और जिला अस्पताल में थर्मल स्कैनिंग के बाद क्वारंटाइन न होकर इधर-उधर टहल रहे हैं। उनसे कोरोना फैलने का कितना खतरा है? (सोनू साहू, शहजादपुर, अंबेडकर नगर) 

जवाब-इससे कोरोना फैलने का पूरा खतरा है। दो हफ्ते क्वारंटाइन के नियमों का उन्हें पालन कराएं। नहीं मानने पर प्रशासन या पुलिस को सूचित करें। 

सवाल-क्या घर में एसी चलाने व फ्रिज का ठंडा पानी पीने से भी कोरोना हो सकता है? (दद्दन मिश्रा, विनीखंड, लखनऊ)

जवाब-केवल सेंट्रल एअर कंडीशन से कोरोना फैल सकता है। विंडो व स्पिलिट एसी से नहीं फैलता, लेकिन बहुत ठंडा न चलाएं। इस समय बेहतर होगा कि घड़े व सुराही का पानी पीएं व भाप लेते रहे हैं। अनावश्यक रूप से फ्रिज का उपयोग न करें। 

सवाल-सात दिन से खांसी, जुकाम व बुखार है। क्या ये कोरोना हो सकता है? (छोटी श्रीवास्तव, बस्ती)

जवाब-अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आई हैं तो यह कोरोना हो सकता है। जांच कराएं। 

सवाल-मुझे पांच दिन से खांसी व बगलम आ रहा है। कोरोना हो सकता है? (करन तिवारी, लखनऊ)

जवाब-यह कोरोना बिल्कुल नहीं है। कोरोना में बलगम नहीं आता है, बल्कि सूखी खांसी आती है। साथ ही बुखार व सांस फूलने की समस्या भी होती है। इसलिए नमक को गुनगुने पानी में डालकर गरारे करें व भाप लें। आराम मिलेगा।  

सवाल-मुझे 15 मई से बुखार आ रहा है। पैरासिटामॉल लेने पर चला जाता है, लेकिन फिर हो जाता है। कोरोना हो सकता है? (राजीव, बलरामपुर)

जवाब-ये कोरोना हो सकता है, लेकिन किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं तो मलेरिया टायफाइड व अन्य कारण हो सकते हैंं। जांच करा लें।

सवाल-क्या शरीर का तापमान बढ़ना कोरोना का लक्षण है। (अजीत यादव, लखनऊ)

जवाब-बुखार के बहुत सारे कारण हैं। उनमें से एक कारण कोरोना भी है।  

सवाल-मैं सैनिटाइजर हाथ में लगाती हूं तो स्किन में खुजली होती है। क्या करूं? (उज्जवल सिंह, लखनऊ)

जवाब-काफी लोगों को इस तरह की समस्या है। पेपर शोप या सोप का इस्तेमाल करें या सैनिटाइजर लगाने के बाद मोश्चराइजर या कोकोनट ऑयल लगा लें। 

सवाल-क्या सांस के रोगियों में कोरोना का खतरा अधिक है। (अनूप, गोंडा)

जवाब-जो सांस रोगी अपना इनहेलर उचित डॉक्टर की सलाह से नहीं लेते हैं उन्हें कोरोना का खतरा ज्यादा है। इसलिए इनहेलर नियमित लें। घर से बाहर नहीं निकलें। 

सवाल-मझे कई दिनों से बुखार व खांसी है। साथ में नाक टपक रही है। कोरोना हो सकता है? (अभिषेक, सुलतानपुर)

जवाब- हर चमकती हुई चीज सोना नहीं है और हर टपकती हुई नाक कोरोना नहीं है। अगर आप किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं तो यह सामान्य फ्लू हो सकता है, लेकिन कहीं यात्रा की है या बाहर आते-जाते रहते हैं तो यह कोरोना के ही लक्षण हैं। जांच कराएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.