लखनऊ, राज्य ब्यूरो। UP School Reopen News Update: यूपी में कोरोना संक्रमण तेजी से काबू में आ रहा है। अब 712 रोगी ही हैं। ऐसे में आगे कोरोना का संक्रमण और घटा तो स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालयों में कक्षाएं फिर से लग सकती हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए नए सत्र को शुरू करने के संबंध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के सभी संस्थानों के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की प्रक्रिया भी जल्द पूरी की जाए। फिलहाल, पहले की तरह आनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। 

अब बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च व प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा जल्द नए सत्र को शुरू करने की कार्य योजना तैयार की जाएगी। फिलहाल अभी बेसिक व माध्यमिक स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। विश्वविद्यालय व डिग्री कालेजों में स्नातक व परास्नातक में दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर 13 सितंबर से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। ऐसे में अब आगे कोरोना और काबू में रहा तो कैंपस में कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। हालांकि अगस्त के अंतिम सप्ताह में कोरोना की तीसरी लहर संभावित है। ऐसे में परिस्थितियों को देखकर ही नए सत्र की कार्य योजना तैयार होगी। एक दिन में 50 फीसद विद्यार्थियों को ही संस्थान के परिसर में कक्षाएं पढ़ने के लिए और बाकी 50 प्रतिशत को आनलाइन कक्षाएं संचालित कर पढ़ाया जा सकता है।

बता दें कि प्रदेश में जुलाई माह में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से नीचे आया है। इसी को देखते हुए सरकार करीब दो साल से बंद पड़े स्कूल और कालेजों को फिर से खोलने की तैयारी में जुट गई है। हालांकि, अभिभावक अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे या नहीं, यह कहना थोड़ा मुश्किल होगा। वहीं, भारत बायोटिक की ओर से बहुत जल्द बच्चों का टीका भा आने वाला है। बच्चों के वैक्सीनेशन के बाद स्कूल खोलने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

Edited By: Vikas Mishra