Move to Jagran APP

50 हजार रुपये से ज्यादा नकद साथ लेकर चलने पर आयकर विभाग को बताना होगा स्रोत

आचार संहिता के दौरान व्यापार-कारोबार या किसी अन्य वजह से यदि आपको नकद रकम लेकर चलना पड़े तो रकम के स्रोत साथ रखियेगा। 50 हजार रुपये से अधिक रकम लेकर चलने पर पूछताछ हो सकती है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 09:03 AM (IST)
50 हजार रुपये से ज्यादा नकद साथ लेकर चलने पर आयकर विभाग को बताना होगा स्रोत
50 हजार रुपये से ज्यादा नकद साथ लेकर चलने पर आयकर विभाग को बताना होगा स्रोत

लखनऊ, जेएनएन। आचार संहिता के दौरान व्यापार-कारोबार या किसी अन्य वजह से यदि आपको नकद रकम लेकर चलना पड़े तो रकम के स्रोत का हिसाब-किताब भी साथ रखियेगा। चुनाव आचार संहिता लगते ही 50 हजार रुपये से अधिक रकम लेकर चलने पर पूछताछ हो सकती है। रकम ले जाने की सूचना आयकर विभाग को पहले भी दी जा सकेगी लेकिन रकम से जुड़े कागजात रखना फिर भी जरूरी होगा।

loksabha election banner

चुनाव की घंटी बजने के साथ ही आयकर विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। प्रदेश के सभी जिलों में आयकर टीमों को चुनाव में काला धन रोकने के लिए तैनात कर दिया है। आयकर के प्रधान निदेशक (जांच) अमरेंद्र कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान अधिकतम 50 हजार रुपये ही बिना हिसाब-किताब के इधर से उधर ले जाए जा सकते हैैं। इससे अधिक रकम होने पर रकम का स्रोत बताने के साथ यह जानकारी भी देनी होगी कि यह रकम कहां से लाई जा रही है और कहां पहुंचाई जा रही है।

इसी तरह बैैंकों से मोटी रकम के लेन-देन को लेकर भी आयकर विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। आयकर निदेशक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी बैैंकों को 10 लाख रुपये से अधिक रकम निकाले जाने या जमा करने की सूचना तुरंत आयकर विभाग को देने के निर्देश दिए गए हैैं। बैैंकों से यह सूचना मिलने पर आयकर ने संबंधित व्यक्ति के आयकर रिटर्न और पिछले आंकड़ों से मिलान की व्यवस्था भी की है। इस मिलान के दौरान कहीं यदि गड़बड़ी की आशंका नजर आई तो आयकर की टीम सर्वे या छापा डालने भी निकल पड़ेगी।

यहां दें सूचना

50 हजार रुपये से अधिक रकम लेकर यात्रा करने पर इसकी सूचना प्रदेश में आयकर के लिए बनाए गए टोल फ्री नंबर 18001806555 व 18001806554 तथा वॉट्स एप नंबर 8005445129 पर दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.