Move to Jagran APP

लखनऊ में नगर बसों का सफर होगा और खुशगवार, आएंगी सौ और इलेक्ट्रिक नगर बसें Lucknow News

लखनऊ को मिलेंगी सौ और इलेक्टिक नगर बसें मंजूरी के बाद तैयारियां हुईं तेज।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 09:01 AM (IST)
लखनऊ में नगर बसों का सफर होगा और खुशगवार, आएंगी सौ और इलेक्ट्रिक नगर बसें Lucknow News
लखनऊ में नगर बसों का सफर होगा और खुशगवार, आएंगी सौ और इलेक्ट्रिक नगर बसें Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। शहरवासियों को बहुत जल्द खटारा बसों के धक्का-मुक्की वाले सफर से राहत मिलने वाली है। कैबिनेट से मुहर लगने के बाद इलेक्ट्रिक नगर बसों की चार्जिग के लिए डिपो बनने की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी। इसके अलावा राजधानी में सौ और इलेक्ट्रिक नगर बसें आएंगी। लखनऊ को कुछ महीने पहले ही 40 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा मिला था। अधिकारियों का मानना है कि हफ्तेभर में मंजूरी का पत्र हाथ आ जाएगा। इसके बाद संबंधित कंपनियों को लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) जारी कर दिया जाएगा। साथ ही डिपो बनाए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। बसों और डिपो की टेंडर प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है।

loksabha election banner

जनवरी से दुबग्गा में होगा डिपो निर्माण

शहर में आने वाली सौ नगर बसों की चार्जिग के लिए डिपो का निर्माण अगले माह के अंत तक शुरू हो जाएगा।

डिपो निर्माण के अंतिम चरणों में पहुंचते ही नगर बसों के अनुबंधन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 62.50 प्रति किमी. की सब्सिडी दी जाएगी। तैयारियां देख लगता है कि बहुत जल्द शहर के नागरिकों का सफर खुशगवार होने वाला है।

क्‍या कहते हैं अफसर ? 

नगरीय निदेशालय संयुक्‍त निदेशक अजीत सिंह के मुताबिक, प्रति वर्ष 250 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। छह सौ बसें प्रदेश सरकार और सौ बसें केंद्र की मदद से आएंगी। अयोध्या,  गोरखपुर और फिरोजाबाद में सीमा विस्‍तार को मंजूरी मिल गई है। कुल 390 करोड़ की राशि दो किस्‍तों में अवमुक्‍त होगी। सबकुछ ठीक रहा तो बस डिपो निर्माण के साथ ही बसों का आना भी शुरू हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.