Move to Jagran APP

यूपी रेल बजट से आस : राजधानी के स्टेशनों को चाहिए सर्कुलर रेल नेटवर्क Lucknow News

यूपी में लंबित पड़ा है शहर के 20 स्टेशनों को जोडऩे के लिए सर्कुलर ट्रेन का प्रस्ताव यूपी में रेल बजट से उम्मीद।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 10:52 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 10:52 AM (IST)
यूपी रेल बजट से आस : राजधानी के स्टेशनों को चाहिए सर्कुलर रेल नेटवर्क Lucknow News
यूपी रेल बजट से आस : राजधानी के स्टेशनों को चाहिए सर्कुलर रेल नेटवर्क Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। मुंबई और दिल्ली जैसे महानगरों की तरह लखनऊ में भी मेमू की सेवाएं तो हैं, लेकिन यह मेमू शहर के ट्रैफिक को कम करने में कारगर साबित नहीं हो पा रही हैं। एक तय रूट पर चलने वाली मेमू को शहर के सभी प्रमुख क्षेत्रों से जोडऩे के लिए सर्कुलर ट्रेन चलाने का प्रस्ताव 16 साल पहले बना गया था। इतना ही नहीं इसका सर्वे कराने के आदेश भी दिए, लेकिन सर्वे केवल में कागजों में ही सिमट कर रह गया।

loksabha election banner

दरअसल प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिले में कुल 20 छोटे रेलवे स्टेशन आते हैं। रायबरेली रूट पर उतरेटिया व मोहनलालगंज, निगोहां और सुलतानपुर रेलखंड पर उतरेटिया-अनूपगंज व बक्कास, मुरादाबाद रूट पर आलमनगर, काकोरी, मलिहाबाद, कानपुर रूट पर मानकनगर-अमौसी-हरौनी स्टेशन आते हैं, जबकि लखनऊ जंक्शन से सीतापुर रूट पर ऐशबाग-लखनऊ सिटी-डालीगंज-मोहिबुल्लापुर व बख्शी का तालाब, जबकि लखनऊ जंक्शन से बाराबंकी रूट पर ऐशबाग-लखनऊ सिटी-डालीगंज-बादशाहनगर-गोमतीनगर और मल्हौर रेलवे स्टेशन पड़ते हैं। इसमें से 16 रेलवे स्टेशन शहर में पड़ते हैं। रेलवे ने मेमू सर्विस को अभी लखनऊ जंक्शन से कानपुर और बाराबंकी से चारबाग के बीच ही चलाया है। इसके अलावा लखनऊ से सुलतानपुर रूट पर केवल एक ही मेमू सर्विस है। शाहजहांपुर मेमू करीब 20 माह से बंद चल रही है। ऐसे में शहर के भीतरी हिस्सों को सर्कुलर रेल नेटवर्क से जोड़कर आसपास के छोटे स्टेशनों के यात्रियों को राहत देने का प्रस्ताव 2003 में बनाया गया था। रेलवे को इसके लिए नई लाइन बिछाने की भी जरूरत नहीं पड़ती। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में बताया गया था कि मौजूदा रेल नेटवर्क का ही इस्तेमाल कर सर्कुलर ट्रेन से पूरे शहर को जोड़ा जा सकता है। 

यह था सर्कुलर टे्रन का प्रस्ताव 

यदि रेलवे प्रस्ताव को मंजूर करता तो बख्शी का तालाब से मोहिबुल्लापुर-डालीगंज-लखनऊ सिटी-ऐशबाग-होकर लखनऊ जंक्शन फिर आलमनगर-ट्रांसपोर्टनगर के रास्ते उतरेटिया को एक ही नेटवर्क से जोड़ जा सकता है। दूसरा नेटवर्क उतरेटिया से लखनऊ होते हुए चारबाग को जबकि चारबाग से मल्हौर फिर मल्हौर से गोमतीनगर-बादशाहनगर-डालीगंज-लखनऊ सिटी-ऐशबाग को लखनऊ जंक्शन से जोडऩे का प्रस्ताव था। 

शहर के यह इलाके जुड़ सकते हैं रेल नेटवर्क से : रायबरेली रोड, तेलीबाग, कानपुर रोड ट्रांसपोर्टनगर, राजाजीपुरम, आलमबाग, केजीएमयू के आसपास का क्षेत्र, कैसरबाग, डालीगंज, मल्हौर, गोमतीनगर, निशातगंज, महानगर, सीतापुर रोड। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.