लखनऊ, जागरण संवाददाता। कई दिनों से जारी भारी गर्मी और उमस के बीच शनिवार को दोपहर लखनऊ में जोरदार बारिश से काफी हद तक तपिश से राहत मिल गई। दोपहर करीब एक बजे हजरतगंज, चारबाग, कैसरबाग, अमीनाबाद, चौक, डालीगंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर, महानगर, कृष्णानगर, कपूरथला, बालामऊ, जियामऊ, अंबेडकर पार्क इत्यादि क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। हालांकि, 15-20 मिनट तक बरसने के बाद बादल इधर-उधर हो गए। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी छुटपुट बारिश के आसार हैं।

वहीं, लखनऊ के अतिरिक्त फतेहपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर और इटावा कानपुर में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के निदेशक डा. जेपी गुप्ता के अनुसार पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उक्त जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं बरेली, शाहजहांपुर, चुर्क, झांसी, बरेली व अमेठी, लखीमपुरखीर, प्रयागराज, हरदोई जिले में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। बंगाल की खाड़ी में पर्याप्त दबाव नहीं बन पाने से अन्य जनपदों में बारिश की अधिक उम्मीद नहीं है। सिर्फ कुछ अलग-अलग उल्लिखिसत स्थानों पर ही बारिश होने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे तक इन क्षेत्रों व जनपदों में बारिश के आसार बने रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को लखनऊ में 006.6 मिली बारिश दर्ज की गई। इस दौरान अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री रहा। जोकि सामान्य से 0.6 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। जोकि सामन्य से 2.4 डिग्री अधिक है। रविवार को यह तापमान क्रमश: 35 व 26 डिग्री रहने के आसार हैं। इस दौरान अलग-अलग इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी रहेगी। बता दें कि इस बार अगस्त में मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अच्छी बारिश नहीं हुई। हालांकि, सितंबर के आखिरी पखवाड़े तक मानसून के सक्रिय रहने का दावा किया जा रहा है। फिलहाल, पिछले दस दिनों में इसका मिला-जुला असर रहा है। 

Edited By: Vikas Mishra