Move to Jagran APP

UP Weather News: यूपी के 50 जिलों में 9 अक्टूबर तक भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

UP Weather News लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 50 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि कुछ जिलों में सिर्फ बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। मौसम विभाग ने उपरोक्त 50 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Jagran NewsEdited By: Vikas MishraPublished: Thu, 06 Oct 2022 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 12:44 PM (IST)
UP Weather News: यूपी के 50 जिलों में 9 अक्टूबर तक भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट
UP Weather News: लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

UP Weather News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में जमकर बरसात हो रही है। हवाओं और बारिश के चलते मौसम में ठंडी बढ़ी है। साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने नौ अक्टूबर तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए चेतावनी दर दर्ज की है। 

loksabha election banner

बुधवार को दिनभर बारिश से मौसम में सिहरन बढ़ गयी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश गोरखपुर में 86.6 मिलीमीटर और बहराइच में 78.8 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा लखनऊ में 61.4 मिलीमीटर, कानपुर नगर में 53.2 मिलीमीटर, फुरसतगंज में 47.0 मिलीमीटर, कानपुर देहात में 18.2 मिलीमीटर, सुल्तानपुर में 11.6 मिलीमीटर, प्रयागराज में 12.8 मिलीमीटर, वाराणसी में 7.6 मिलीमीटर, उरई में 9.0 मिलीमीटर, हमीरपुर में 6.0 मिलीमीटर और गाजीपुर में 1.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

इसके अलावा हरदोई, इटावा, बलिया, बस्ती, मेरठ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज हुई। गुरुवार को श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली और रामपुर में अत्यधिक भारी बारिश के प्रति सावधानी बरतने के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अत्यधिक भारी बारिश से इन जिलों में जान माल की आशंका हो सकती है ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

बुधवार को राजधानी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज दो डिग्री का फर्क रहा। दिन के समय का तापमान आठ डिग्री तक नीचे गिर गया। वहीं रात के समय में ढाई डिग्री तापमान कम रहा। अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेशभर में हुई झमाझम बारिश के चलते दिन के समय तापमान में गिरावट रही। सबसे अधिक तापमान आगरा में 33.4 डिग्री सेल्सियस तो वहीं, न्यूनतम तापमान बस्ती और चुर्क में 23 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, नौ अक्टूबर तक प्रदेश भर में मध्यम से भारी बरसात के आसार हैं। प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बरसात के लिए यलो और आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। येलो अलर्ट के तहत बारिश के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। वहीं, आरेंज अलर्ट के अनुसार भारी बारिश से नुकसान होने की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.