Move to Jagran APP

अब हाथ देखकर ही पता चल जाएगा आपका ब्लड प्रेशर, एक मिनट में होगी पूरी प्रोसेस

अब ब्लड प्रेशर के लिए हाथ में पट्टा बांधने की जरूरत नहीं। केजीएमयू की ओपीडी में लगेंगी हैवी ड्यूटी ब्लड प्रेशर मशीनें नहीं देना होगा कोई शुल्क।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 01:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 08:57 AM (IST)
अब हाथ देखकर ही पता चल जाएगा आपका ब्लड प्रेशर, एक मिनट में होगी पूरी प्रोसेस
अब हाथ देखकर ही पता चल जाएगा आपका ब्लड प्रेशर, एक मिनट में होगी पूरी प्रोसेस

लखनऊ, जेएनएन। अब ब्लड प्रेशर की जांच के लिए हाथ में पट्टा बांधने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ मशीन में हाथ डालेंगे और एक मिनट के अंदर ब्लड प्रेशर की जानकारी आपके सामने होगी। इससे मरीजों की निश्शुल्क जांच के लिए केजीएमयू जल्द ब्लड प्रेशर की यह हैवी ड्यूटी मशीन खरीदेगा। एक मशीन की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये है।

loksabha election banner

केजीएमयू में फिजियोलॉजी विभाग के क्रॉनोमेडिसिन लैब में यह मशीन शनिवार को प्रदर्शित की गई। कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने कार्यक्रम में घोषणा की कि जल्द यह मशीन खरीदी जाएंगी। शुरू में करीब पांच मशीनें खरीदी जाएंगी। उधर, बीपी जांचने के लिए एंबुलेटरी ब्लड प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम की शुरूआत की गई। यह सुविधा भी निश्शुल्क दी जाएगी।

कार्यक्रम में करीब 50 डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया। केजीएमयू में फिजियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. नरसिंह वर्मा ने बताया कि एंबुलेटरी ब्लड प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम 75 ग्राम की एक मशीन है। इसे आप हाथ में बांध लें तो यह 24 घंटे में बीपी किस समय ज्यादा बढ़ता-घटता है, इसकी सटीक जानकारी देगा। रिजल्ट के आधार पर ब्लड प्रेशर की दवा दी जाएगी। इससे सात दिनों में तक की रीडिंग ली जा सकेगी। इससे हाइपर टेंशन के बारे में भी सटीक जानकारी मिलेगी।

निजी अस्पतालों में 18 सौ में जांच

प्राइवेट अस्पतालों में यह जांच 1800 रुपये में होती है, जबकि केजीएमयू में बिल्कुल मुफ्त में होगी। इसके अलावा दूर-दराज के मरीजों को भी इससे लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में जापान की एएनडी कंपनी के प्रबंध निदेशक चिकार अकाई, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसएन शंखवार, केजीएमयू के फिजियोलॉजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. सुनीता तिवारी और एम्स ऋषिकेश के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अरूण गोयल मौजूद रहे।

रिवर्स डिपिंग है खतरनाक

प्रो. नरसिंह वर्मा कहते हैं कि आमतौर पर रात में बीपी कम होता है और दिन में बढ़ता है। मगर, कई लोगों में ब्लड प्रेशर रिवर्स डिपिंग होता है। यह रात में बढ़ता है और दिन में घटता है, यह ज्यादा खतरनाक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.