Move to Jagran APP

नकदी संकट से टूट रही उम्मीदों की कतार, हंगामा और पुलिस पर पथराव

उत्तर प्रदेश में बैंकों की मनमानी से उम्मीदों की कतार नहीं टूटी। आज भी सब्र का प्याला छलका और हंगामा, बवाल, प्रदर्शन और जाम में बदल गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 11:12 PM (IST)
नकदी संकट से टूट रही उम्मीदों की कतार, हंगामा और पुलिस पर पथराव

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में बैंकों की मनमानी और लापरवाही आम आदमी पर बहुत भारी पडऩे लगी है। लगभग एक माह पूरा होने के बावजूद नकदी संकट और ज्यादा गहराने से पूरे सूबे में कहीं भी उम्मीदों की कतार टूट नहीं पायी है। आज भी सब्र का प्याला छलका और जमकर हंगामा, बवाल हुआ। नाराज लोगों ने मुख्य मार्गों को जामकर जमकर नारेबाजी की और रेल भी रोकी। पूरे सबे में नकदी संकट और ज्यादा गहराता जा रहा है। पैसे के लिए लंबी लाइन में लगे लोगों का धैर्य जवाब देने लगा है।

loksabha election banner

नोटबंदी आजाद भारत में अब तक सबसे बड़ा घोटालाः अरविंद केजरीवाल

दूल्हा धरने पर बैठा

लखनऊ में बैंकों और एटीएम के सामने कतारें दिखीं। खासतौर से वेतनभोगी और पेंशनधारकोंमें टुकड़ों में नकदी देने से खासी नाराजगी दिखी। लखनऊ में लोग नगदी संकट से जूझते रहे। ज्यादातर एटीएम आज भी बेकार साबित हुए। करेंसी से जूझ रहे लोगों ने फैजाबाद और सुलतानपुर में बैंक के सामने हंगामा किया। बहराइच में इलाहाबाद बैंक की नवाबगंज, नंदवल शाखा कैश न होने चलते बंद रहीं। जरवलरोड के पंजाब नेशनल बैंक व इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक में दो दिन से कैश नहीं है। शादी के लिए रुपये बैंक से न मिलने से नाराज दूल्हा व परिवारीजन भारतीय स्टेट बैंक सोहरवा शाखा के बाहर धरने पर बैठ गए। बलरामपुर, सीतापुर, और गोंडा में कैश की किल्लत बनी रही। सुलतानपुर में उपभोक्ताओं ने हंगामा किया। अमेठी में अधिकतर एटीएम बंद रहे। कई जगह नोकझोक भी हुई। श्रावस्ती में बैंकों में नकदी का संकट बरकरार रहा। महराजगंज में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा भगीरथपुर में दोपहर दो बजे कैश समाप्त होने पर सैकड़ों लोगों ने भगीरथपुर रेलवे स्टेशन के समीप ट्रैक पर कब्जा जमा लिया। नौतनवा-मडुवाडीह के बीच चलने वाली इंटरसिटी को 20 मिनट बाद ट्रैक से भीड़ हटाकर रवाना किया गया।

IIT Kanpur: पांच छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से डेढ़ करोड़ का पैकेज आफरबैंके के शटर गिरे रहे

पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंड के बावजूद बैंकों में कतार रही। ज्यादातर बैंकों ने निश्चित रकम का भुगतान किया। इलाहाबाद में नकदी के लिए मारामारी बनी है ज्यादातर एटीएम के शटर गिरे रहे। शहर में लगभग 80 फीसद एटीएम बंद थे। प्रतापगढ़ में पूरे दिन लेन देन के लिए भीड़ लगी रही। कौशांबी जिले की बैंक शाखाओं में भी लाइन लगी रही। गोरखपुर-बस्ती मंडल ग्राहकों ने कहीं ट्रेन रोक दी तो कहीं पर जाम लगा दिया। हालांकि पुलिस द्वारा समझाने के बाद उपभोक्ता मान गए पर जगह-जगह सड़क जाम से यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। गोरखपुर के गगहा थाना क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक कहला व भारतीय स्टेट बैंक करवल मंझगांवा में कैश न होने की सूचना चस्पा देखते ही उपभोक्ताओं ने गोरखपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन घंटे तक जाम लगाए रखा। बस्ती जनपद के पीएनबी की नरखोरिया में शाखा में कैश न होने की जानकारी मिलने के बाद ग्राहकों ने बस्ती-डुमरियागंज मार्ग एक घंटे तक जाम कर दिया। संतकबीर नगर जनपद में भारतीय स्टेट बैंक की सेमरियावां शाखा पर कैश न होने से उपभोक्ता भडक उठे और सुबह 10 बजे से ही बस्ती-मेहदावल-कैंपियरगंज-तमकुहीराज मार्ग को पांच घंटे तक जाम कर दिया। कुशीनगर जनपद में स्टेट बैंक की शाखा साखोपार में भुगतान न करने पर उपभोक्ताओं ने कसया-पडरौना मार्ग जाम कर दिया। देवरिया जनपद के सलेमपुर के पीएनबी बैंक न होने की सूचना पर उपभोक्ताओं ने सलेमपुर-देवरिया मुख्य मार्ग को एक घंटे तक जाम कर दिया। स्टेट बैंक की शाखा तरकुलवा में कैश न होने पर देवरिया-कसया मार्ग को दो घंटे तक जाम कर दिया।

कैशलेस अर्थव्यवस्था की कोशिश में लगी भाजपा कहीं वोटलेस न हो जाए

बैंक में ताला लगाकर बवाल

आगरा में तीन दिन से जगनेर के स्टेट बैंक में कैश न पहुंचने पर सब्र का बांध टूट गया और भीड़ ने बैंक में ताला लगाकर जमकर बवाल काटा। पुलिस पर पथराव कर एसओ सैंया इंद्रजीत सिंह को चोटिल कर दिया। पुलिस ने एक हमलावर रामनाथ सिकरवार को गिरफ्तार कर लिया। हाथरस रोड स्थित स्टेट बैंक में कैश न मिलने पर हंगामा हुआ। मथुरा, मैनपुरी और एटा में भी लोग परेशान रहे। मेरठ और सहारनपुर मंडल में भी करेंसी की किल्लत दूर नहीं हो सकी। धिकांश एटीएम से रुपए नहीं निकले। बैंकों पर लंबी कतार लगी रहीं। शामली में पूरे दिन कई बैंकों पर हंगामा होता रहा। झिंझाना में बैंकों में ताले लटके रहे। ऊन में बैंक पर ताला जड़ दिया।

बिजनौर में बैंक के मेन गेट पर तालाबंदी कर जमकर नारेबाजी की। सहसपुर में हंगामा कर जाम लगा दिया। ग्राम फुलसंदा में भी मुरादाबाद-हरिद्वार हाईवे जामकर प्रदर्शन किया। बुलंदशहर ,बागपत और मुजफ्फरनगर में भी बैंक और एटीएम गुस्सा दिलाते रहे। बरेली एटीएम का हाल खराब रहा। मुरादाबाद में ज्यादातर एटीएम बंद रहे। अमरोहा के रजबपुर में लोगों ने हाइवे पर जाम लगा दिया। रामपुर में भी हंगामे हुए।

मोदी ने जनता को फकीर बनाया, जनता चुनाव में कंगाल बना देगी : मायावती

बंद हो चुके नोटों की कतरन से भरा बोरा मिला

फर्रुखाबाद के थाना क्षेत्र के नवाबगंज-संकिसा मार्ग पर बबना तिराहे के निकट आज सुबह नोटों की कतरन से भरा बोरा सड़क किनारे पड़ा मिला। बड़ी संख्या में ग्रामीण कतरन उठा ले गए। कुछ ने तो मौके पर ही कतरनों को आग के हवाले कर हाथ तापे।

नोटबंदीः जो नोट नष्ट करने थे, आरबीआइ ने बैंकों को थमा दिए

काली नदी किनारे जलते मिले 500 के नोट

नोटबंदी के काला धन रखने वालों की नींद उड़ी हुई है। मेरठ के गढ़ रोड स्थित काली नदी के किनारे 500 के नोट जलते हुए पाए गए। आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि करीब 15 हजार कीमत के 500 रुपये के नोट कूड़े के पास जलते हुए पाए गए। मौके पर पहुंची कंट्रोल रूम की पीसीआर ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को हटा दिया। साथ ही जले हुए नोटों को वहीं छोड़कर चले आए। भावनपुर एसओ सतेंद्र यादव का कहना है कि नोटों को जलाने की कोई सूचना नहीं मिली है। सिर्फ वाट्सएप पर ही इस प्रकार के फोटो चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.