Move to Jagran APP

हज यात्रा : 14 जुलाई को रवाना होगा पहला जत्थ, 600 में से 212 आजमीनों ने ऑनलाइन दर्ज की आमद

600 में से 212 हज आजमीनों ने ऑनलाइन दर्ज की आमद, शनिवार को रवाना होगा पहला जत्था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 02:48 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 03:09 PM (IST)
हज यात्रा : 14 जुलाई को रवाना होगा पहला जत्थ, 600 में से 212 आजमीनों ने ऑनलाइन दर्ज की आमद
हज यात्रा : 14 जुलाई को रवाना होगा पहला जत्थ, 600 में से 212 आजमीनों ने ऑनलाइन दर्ज की आमद

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। हज को जाने वाले आजमीनों की आमद से सरोजनीनगर स्थित हज हाउस गुलजार हो गया। गुरुवार को हज हाउस में 14 जुलाई को जाने वाले पहले जत्थे के आजमीनों ने अपनी आमद दर्ज कराई। आजमीनों ने हज हाउस पहुंचकर अपनी सीट बुकिंग करवाई। सीट बुक होने के बाद उनको शुक्रवार को पासपोर्ट, वीजा आदि दिया जाएगा। 14 जुलाई को रवाना होगा पहला जत्थ:

loksabha election banner

अमौसी एयरपोर्ट से हज आजमीनों का पहला जत्था 14 जुलाई को दोपहर 12 बजे रवाना होगा। वहीं, दूसरा जत्था रात दस बजे रवाना होगा। हज आजमीनों के पहले जत्थे को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी व अन्य मंत्री हरी झडी दिखाकर रवाना करेंगे।

आमद दर्ज कराने जुटे आजमीन:

हज हाउस में गुरुवार सुबह दस बजे से ही आजमीनों की आमद दर्ज करवाने के लिए लाइन लग गई। फ्लाइट से करीब 48 घटा पहले आमद दर्ज करवानी होती है। राजधानी व आसपास के जिलों से आए आजमीनों ने अपनी आमद दर्ज कराई उसके बाद ज्यादातर लोग वापस लौट गए। कुछ लोग हज हाउस के रिहाइशी ब्लॉक में ही रुक गए। हज कमेटी के सहायक सचिव जावेद अहमद ने बताया कि जिन यात्रियों ने आमद दर्ज करवा दी है उनको शुक्रवार को वीजा, पासपोर्ट, आईडी व 2100 रियाल दिए जाएंगे। पहली उड़ान के लिए करीब 290 हज यात्रियों ने सीट बुक करा ली है। उड़ानों का सिलसिला शुरू होने से दो दिन पहले आजमीनों को हज हाउस में बने सेंट्रल व स्टेट हज कमेटी कार्यालय के काउंटर पर जाकर अंतिम औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन की दोनों फ्लाइट्स की बुकिंग लगभग पूरी हो गई।

ऑनलाइन बुकिंग से मिली राहत:

इस बार हज कमेटी की ओर ऑनलाइन बुकिंग के जरिए भी आजमीनों ने आमद दर्ज करवाकर सीट कंफर्म कराई। जिससे हज यात्रियों को काफी राहत हुई। हज कमेटी के सहायक सचिव जावेद अहमद ने बताया कि पहले दिन दो फ्लाइट्स से जाने वाले 600 हज आजमीनों में 212 लोगों ने ऑनलाइन ही अपनी बुकिंग करवाई। जिसमें पहली फ्लाइट में 96 व दूसरी फ्लाइट में 116 लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग के जरिए अपनी आमद दर्ज करवाई। आजमीन अपने कवर हेड नंबर से ऑनलाइन रिपोर्टिग कर अपनी बुकिंग कर रहे हैं। ऑनलाइन बुकिंग करने पर रवानगी से दो दिन पहले हज हाउस में पहुंचना जरूरी नहीं है। आजमीन रवानगी से 24 घटे पहले अपनी असल अदायगी की रसीद दिखाकर पासपोर्ट व वीजा सहित अन्य कागजात हासिल कर सकते हैं।

एक खिदमतगार को मिली इंट्री:

पहले दिन हज हाउस में आजमीनों को सारी सुविधा मुहैया कराई गई। एक कवर हेड पर एक ही खिदमतगार को इंट्री दी गई। वहीं गेट पर चार काउंटर बनाए गये सबसे पहले हज आजमीनों ने वहा से अपने पास बनवाये उसके बाद उनको इंट्री दी गई। गेट पर ही कुली उनके सामान को ले जाने के लिए मौजूद नजर आए। अंदर पहुंचकर उन्होंने रिपोर्टिग ऑफिस में रिपोर्ट दर्ज करवाकर अपनी सीट कंफर्म कराई। हज हाउस में पहले दिन आजमीनों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। लाइन लगाकर समय से सबकी बुकिंग कंफर्म की गई तो वहीं सुरक्षा व्यवस्था भी सख्त रही। किसी को भी बिना कार्ड के इंट्री नहीं दी गई। आजमीनों ने खरीदा हज का जरूरी सामान हज के दौरान काम आने वाले जरूरी सामान हाउस के अंदर लगी दो दुकानें में मिलने लगा। आजमीनों ने हज के लिए जरूरी सामान की खरीदारी की। अहराम, बैग, पासपोर्ट केयरिंग बैग, चटाई आदि सामानों की खरीदारी की। कोई आजमीन अपना सामान लाना भूल जाए या बाहर से खरीदना भूल जाए तो उसको हज हाउस के अंदर ही यह सामान मिल जाएगा।

हज पर जाने वाले आजमीनों से बातचीत: - अकबरपुर की कमरुन निशा ने बताया कि पहली बार हज को जा रहा हूं। अल्लाह के घर में जाना उनकी इबादत करना, जिदंगी सफल होने के सफर पर जाने की बहुत खुशी है। - बाराबंकी के अब्दुल मजीद का कहना है कि हज हर मालदार मुस्लिम पर फर्ज है, अल्लाह का शुक्रहै कि वह हमें यह फर्ज अदा करने का मौका दे रहा है। बहुत खुशी है। - बाराबंकी मो. कमाल किदवई के मुताबिक, किस्मतवालों को हज नसीब होता है। हज हाउस में आजमीनों के लिए काफी सुविधाएं हैं। हर काम बहुत आसानी से हो रहा है। - बाराबंकी मो. आरिज ने बताया कि हज यात्र के आजमीनों को हज हाउस में सभी सुविधा मिल रही है। हज समिति ने अच्छा इंतजाम किया है। यहा पर काफी रौनक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.