लखनऊ, जेएनएन । लखनऊ में रविवार को लोहड़ी का उल्लास नजर आएगा। इस दौरान गुरुद्वारा आशियाना में प्रकाशोत्सव का आयोजन किया गया। वहीं गुरुद्वारा नाका हिंडोला में विशेष दीवान सजाया गया।

त्योहार के चलते शनिवार से ही बाजारों में रौनक नजर आने लगी थी। मखाना, रेवड़ी, तिल के लड्डुओं की खरीदारी के लिए सिख पंजाबी समाज के लोगों की भीड़ रही। कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी निवासी गगन सिंह बग्गा ने बताया कि पारंपरिक गीत सुंदरिए मुंदरिए तेरा कौन विचारा हो, दुल्ला भट्टी वाला हो..पर लोग नृत्य करेंगे। सात बार आग की परिक्रमा करने के साथ ही समृद्धि की कामना की जाएगी। आलमबाग के समर विहार कॉलोनी, नाका ¨हडोला, पटेलनगर, सदर, गोमतीनगर और मोतीनगर समेत सभी इलाकों में मुहल्लों में लोहड़ी मनाई जाएगी।

गुरुद्वारों में सजे दीवान

उल्लास के पर्व पर गुरुद्वारों में भी विशेष दीवान सजाए गए। गुरुद्वारा नाका हिंडोला में देर शाम धार्मिक और पारंपरिक तरीके से लोहड़ी मनाई जाएगी। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि गुरुद्वारे के सामने देर शाम लोहड़ी जलेगी और भांगड़ा होगा। गुरुद्वारा मानसरोवर कानपुर रोड के अध्यक्ष संपूर्ण सिंह बग्गा ने बताया कि पर्व को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुरुद्वारे के सामने लोहड़ी होगी। गुरुद्वारा यहियागंज के सचिव मनमोहन सिंह ‘हैप्पी’ ने बताया कि गुरुद्वारे में आस्था और परंपरा का समागम दिखेगा।

 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस