Move to Jagran APP

कुंभ : विदेशी सैलानियों की सुरक्षा का खास ख्याल रखेगी जीआरपी

कुंभ की तैयारी : विदेशी यात्रियों के साथ होने वाली घटनाओं को देखते हुए आरक्षण चार्ट से चिह्नित कर बढ़ाई जाएगी सुरक्षा। कुंभ में विदेशी सैलानियों के आने के मद्देनजर लिया गया निर्णय।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 06:12 PM (IST)
कुंभ : विदेशी सैलानियों की सुरक्षा का खास ख्याल रखेगी जीआरपी
कुंभ : विदेशी सैलानियों की सुरक्षा का खास ख्याल रखेगी जीआरपी

लखनऊ, (जेएनएन)। इस बार कुंभ में आने वाले विदेशी सैलानियों की सुरक्षा का ट्रेनों में खास ख्याल रखा जाएगा। विदेशी यात्रियों के साथ होने वाली चोरी की घटनाओं को देखते हुए जीआरपी ने उनकी सुरक्षा पुख्ता करने का निर्णय लिया है। इसके लिए रेलवे के रिजर्वेशन चार्ट से ट्रेनों को चिह्नित किया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल यूपी में आगरा से वाराणसी के बीच बड़ी संख्या में विदेशी यात्री ट्रेनों में यात्रा करते हैं। मरुधर एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, पटना कोटा एक्सप्रेस सहित लखनऊ रूट की आधा दर्जन ट्रेनें हैं जिनमें विदेशी यात्री अधिक सफर करते हैं। ऐसे में इनके साथ आए दिन चोरी की घटनाएं होती हैं। कभी उनके पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज चोरी हो जाते हैं जबकि कभी उनके पास मौजूद डॉलर को ही चोर उड़ा ले जाते हैं। ऐसे में कुंभ को देखते हुए इन ट्रेनों से बड़ी संख्या में विदेशी यात्रियों के भी लखनऊ होकर गुजरने की संभावनाएं हैं। इसे देखते हुए जीआरपी ने रेलवे के रिजर्वेशन चार्ट को खंगालकर उन ट्रेनों को चिह्नित करने का निर्णय लिया है जिनमें सबसे अधिक विदेशी यात्री रवाना होते हैं।

विदेशी यात्रियों की सीटों का नंबर पता करके उनके आसपास सादे कपड़ों में जीआरपी जवानों की तैनाती की जाएगी। जिससे वह विदेशी सैलानियों के आसपास सक्रिय अपराधिक तत्वों की निगरानी कर सके और उनको मौके पर पकड़ सके। सीओ जीआरपी अमिता सिंह ने बताया कि विदेशी यात्रियों की सुरक्षा के लिए रिजर्वेशन चार्ट निकलवाया जाएगा। जिससे विदेशी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। पिछली घटनाओं को देखते हुए उन मामलों में लिप्त आरोपियों की भी तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.