लखनऊ, जासं।  लखनऊ विश्वविद्यालय के स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में नियत वेतन पर समूह ग (संविदा) के विभिन्न पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। कमेटी 28 दिसंबर तक भर्ती प्रक्रिया का ड्राफ्ट तैयार कर कुलपति को सौंप देगी। जिसके बाद लिखित परीक्षाओं की तिथियां तय की जाएंगी।

लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय और इंस्टीट्यूट आफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज संचालित है। यहां स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में समूह ग के तहत प्रयोगशाला अनुदेशक, कार्यालय अधीक्षक, सहायक कार्यशाला अधीक्षक, फोरमैन, कार्यालय सहायक, लेखा लिपिक, स्टोर कीपर सहित 36 पदों पर एक अक्टूबर से एक नवंबर तक आनलाइन आवेदन मांगे थे। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक 36 पदों के सापेक्ष 400 आवेदन आए हैं।

 

कमेटी की रिपोर्ट के बाद आगे बढ़ेगी प्रक्रिया : कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने चयन प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसमें प्रो. मनुका खन्ना, एमबीए विभाग के हेड संजय मेधावी व डिप्टी रजिस्ट्रार भावना मिश्रा शामिल हैं। कुलपति का कहना है कि नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शी व्यवस्था बनाए रखने के लिए कमेटी बनाई है, जो भी रिपोर्ट आएगी, उसी आधार पर आगे की प्रक्रिया होगी।

 

मेरिट और वेटेज तय होगा : कमेटी के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से 31 जुलाई 2017 को जारी शासनादेश में स्पष्ट लिखा है कि साक्षात्कार की प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है। लिखित परीक्षा से ही भर्ती होगी। इसलिए कमेटी उसी आधार पर अपनी रिपोर्ट देगी। कमेटी मेरिट बनाए जाने और वोटेज को ध्यान में रखकर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। कमेटी अगले सप्ताह अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। उसके बाद लिखित परीक्षा जनवरी में कराई जा सकती है। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Edited By: Dharmendra Mishra