लखनऊ। रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खरगे ने सेंट्रल स्टेशन से अमृतसर के लिए नई ट्रेन, तीन ओवरब्रिज का शिलान्यास और सेंट्रल स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ी का शुभारंभ किया।

रेलमंत्री ने मंगलवार को कानपुर के रेलवे स्टेडियम में समारोह को संबोधित करने के बाद झकरकटी के समानांतर पुल, खपरामोहाल ओवरब्रिज, गोविंदपुरी के समानांतर पुल का शिलान्यास किया। सेंट्रल स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ी का शुभारंभ करने के बाद रेलमंत्री ने प्लेटफार्म नंबर एक से अमृतसर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन को दोपहर 1.55 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल और सांसद राजाराम पाल भी मौजूद रहे।

रेलमंत्री ने ने वादा किया कि सेंट्रल स्टेशन पर जल्द ही फूडप्लाजा, स्टेशन की बिल्डिंग का सुधार, पानी की समुचित व्यवस्था, सरकुलेटिंग एरिया को यात्रियों की सुविधानुसार बनाया जाएगा।

मुगलसराय से कानपुर तक आटोमेटिक सिग्नल : हावड़ा दिल्ली रूट पर मुगलसराय से कानपुर तक ट्रेनें आटोमेटिक सिग्नल पर दौड़ेंगी। इससे ट्रेनों की संख्या बढ़ सकेगी और सिग्नल टू सिग्नल ट्रेनें चलेंगी। मंगलवार को रेलवे स्टेडियम में रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हाईस्पीड रेल कारपोरेशन का गठन किया गया है। जल्द ही ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी। भिंड-इटावा, आगरा-इटावा, इटावा-मैनपुरी के मध्य बिछाया जा रहा नया ट्रैक अगले वर्ष तक चालू हो जाएगा। इसके अलावा 2013-2014 में 102 रोड ओवरब्रिज और 574 सब-वे मार्ग बनाने का प्रस्ताव है जिसमें 30 ब्रिज व 70 सब-वे मार्ग बनाए जा चुके हैं। आर्थिक तंगी का भी जिक्र करते हुए कहा कि रेलवे बजट में 268 प्रोजेक्ट पेश किए गए थे जिस पर अमल किया जाए तो 1.78 लाख करोड़ रुपये खर्च आएगा लेकिन रेलवे का बजट 1,35000 करोड़ रुपये ही है। 96,000 करोड़ तो रेल कर्मियों के वेतन में निकल जाता है।

समारोह में केंद्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा कि यूपी में पिछले 25 वर्षो में कोई पावर स्टेशन नहीं लगा, यही कारण है कि कानपुर में बिजली नहीं आती। कानपुर को दोबारा औद्योगिक नगरी बनाने के लिए घाटमपुर और बिल्हौर में बिजली स्टेशन बनेगा। रेलवे बोर्ड के इंजीनियर सदस्य सुबोध कुमार ने कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर की लंबाई 1000 किमी है, जो यूपी से होकर गुजरेगा। इस पर 22000 करोड़ रुपये खर्च आयेगा और इसका कार्य तीन वर्षो में पूरा होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप