Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी परियोजना काे मिला दो माह का ग्रेस पीरियड, काम में आएगी तेजी

Lucknow News लखनऊ में स्मार्ट सिटी परियोजना में बलरामपुर में स्मार्ट ग्रिड व नाइट शेल्टर में तेज लाने के निर्देश उपकरणों के दरों में मूलवृद्धि व श्रमिकों की कमी का बहाना

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 10:54 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 12:55 PM (IST)
स्मार्ट सिटी परियोजना काे मिला दो माह का ग्रेस पीरियड, काम में आएगी तेजी
स्मार्ट सिटी परियोजना काे मिला दो माह का ग्रेस पीरियड, काम में आएगी तेजी

लखनऊ, जेएनएन। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कामों को रफ्तार देने के लिए मंडलायुक्त ने दो माह का ग्रेस पीरियड देते हुए हिदायत दी है कि प्रोजेक्ट के सभी कार्यों को गति दे। यही नहीं कोविड 19 के कारण उपकरणों के दरों में मूलवृद्धि व श्रमिकों की कमी का बहाना नहीं चलेगा। बलरामपुर अस्पताल में सितंबर तक स्मार्ट ग्रिड वाॅटर वेस्ट ट्रीटमेंट एंड रीयूज़ पूरा करने का निर्देश दिए।  बलरामपुर अस्पताल में 60 बेड के नाइट शेल्टर के निर्माण के लिए उत्कृष्ट श्रेणी की एल्युमिनियम शीट से अस्थायी निर्माण कार्य कराया जाए और गर्मी-सर्दी से बचने के लिए फाॅल्स सीलिंग भी लगायी जाए। 

loksabha election banner

शनिवार को स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त कार्यालय सभागार में मंडलायुक्त ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी द्वारा स्थापित इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) द्वारा चिन्हित चौराहों लगाए गए पब्लिक एनाउंसमेंट (पीए) सिस्टम एवं डिसप्ले बोर्ड के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के उपायों एवं जागरूक रहने संबंधी एनाउंसमेंट एवं मुख्य सावधानियों का डिसप्ले करने काे कहा। 

लखनऊ स्मार्ट सिटी के निर्माण संबंधी परियोजनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आइआइटी एवं एनआइटी प्रयागराज जैसी संस्थाओं से थर्ड पार्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया और निर्माणाधीन परियोजनाओं की सामग्रियों की गुणवत्ता एवं समयबद्धता के लिए एक समिति गठित की गई है। इसमें अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एलएससीएल अमित कुमार, अधीक्षण अभियन्ता, लखनऊ विकास प्राधिकरण चक्रेश जैन, महाप्रबन्धक (परियोजना), एलएससीएल महेश चन्द्र वर्मा, वित्त प्रबन्धक,एलएससीएल जेपी सिंह नामित किया गया। मंडलायुक्त ने समिति को निर्देशित किया गया है कि परियोजना की औचक निरीक्षण करे और देखे कि सामग्रियों का प्रयोग सही हो रहा है या नहीं। जो डिजाइन डीपीआर में उल्लेखित है, उसी के हिसाब से कार्य हो रह है या नहीं। इसकी रिपोर्ट मुख्य कार्यकारी अधिकारी के समक्ष रखी जाए। वहीं समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी, प्रोजेक्ट मैनेजर स्मार्ट सिटी  महेश वर्मा, वित्त नियंत्रक जेपी सिंह सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

डालीगंज रोड जंक्शन का काम सितंबर तक होगा पूरा 

डालीगंज रोड जंक्शन पर होने वाले जाम को कम करने के लिए जंक्शन इम्प्रूवमेंट कार्य को सितंबर 2020 तक पूरा करने के निर्देश दिए। एबीडी एरिया के सेनेटाईजेशन कार्य के लिए पब्लिक कम्यूनिटी टाॅयलेट कार्य को जुलाई 2020 तक पूर्ण करने काे कहा। लखनऊ के चिन्हित पार्कों के सुन्दरीकरण का कार्य भी सितंबर 2020 तक खत्म करने को कहा। टूरिस्ट इनफाॅर्मेशन कियास्क का कार्यादेश जारी होने के उपरांत भी कार्य शुरू नहीं किया गया, मंडलायुक्त ने कहा कि अगर जुलाई में काम नहीं होता है तो संबंधित फर्म के विरूद्ध दण्डनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

22 विद्यालयों की बदलेगी कायाकल्प 

लखनऊ शहर के एबीडी एरिया के 22 विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के कार्य को तीन माह में पूर्ण करने हेतु निर्देश देते हुए यह भी हिदायत दी गई कि विद्यालयों के कार्य में प्रतिष्ठित निर्माताओं की भवन सामग्रियों का प्रयोग करते हुए भवनों का जीर्णोद्धार कराया जाए। हेल्थ एटीएम स्थापित करने में हो रहे विलंब पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए गए कि शीर्ष प्राथमिकता पर परियोजना को मूर्त रूप दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.