Move to Jagran APP

समाज को बेहतर बनाने में कबीर की शिक्षाओं को अपनाना होगा: राम नाईक

राज्यपाल राम नाईक ने स्वस्थ चिंतन के पथ पर और सार्थक जीवन के सिद्वात पुस्तक का किया लोकार्पण। कबीर शाति मिशन के स्थापना दिवस पर सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीय विकास पर परिचर्चा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 08:59 AM (IST)
समाज को बेहतर बनाने में कबीर की शिक्षाओं को अपनाना होगा: राम नाईक
समाज को बेहतर बनाने में कबीर की शिक्षाओं को अपनाना होगा: राम नाईक

लखनऊ[जागरण संवाददाता]। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि अच्छे लोगों की निष्कि्त्रयता बुरे लोगों को प्रोत्साहित करती है। इसलिए सभी सकारात्मक तत्वों को एक साथ मिलकर नकारात्मक तत्वों का सामना करना होगा। समाज को बेहतर बनाने के लिए लोगों को कबीर की शिक्षाओं को अपनाना होगा। उनकी शिक्षाओं से शाति के साथ हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। वह सामाजिक समरसता एवं राष्ट्रीय विकास विषय पर आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे। कबीर शाति मिशन ने मंगलवार को गोमती नगर स्थित सीएसएस के सभागार में अपना 28वा स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ वंदे मातरम के बाद मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाईक ने दीप प्रज्जवलन कर किया। उन्होंने बुद्ध पूर्णिमा की बधाई देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के साथ बिताए पलों को साझा कर कैंसर से लड़ने के लिए लोगों को प्रेरित किया। संगठन के पत्र पर बाबा साहब डॉ. भीमराव राम जी आबेडकर का नाम गलत छपे होने पर उन्होंने कहा कि अकसर लोग बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर लिखते हैं, जो गलत है। उनका सही नाम बाबा साहब डॉ. भीमराव राम जी आबेडकर है। उन्होंने लेखक राकेश कुमार मित्तल की लिखी दो पुस्तक स्वस्थ चिंतन के पथ पर और सार्थक जीवन के सिद्धात के सप्तम संस्करणों का लोकार्पण किया। मुख्य वक्ता पद्मश्री डॉ. मंसूर हसन ने कहा कि भारतीय समाज अपनी समरसता के कारण सभी क्षेत्रों में आगे रहा है, लेकिन कुछ लोग देश की समरसता को नष्ट करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे लोगों का सामना सभी को मिलकर करना होगा। उन्होंने उर्दू में गीता के श्लोक सुनाकर देशवासियों से आपसी एकता बनाए रखने की अपील की।

loksabha election banner

मिशन के मुख्य संयोजक राकेश मित्तल ने आज समाज के अनेक कारणों से विषमता एवं तनाव उत्पन्न हो रहा है, जिसका प्रतिकूल प्रभाव राष्ट्र के विकास पर पड़ रहा है। समाज में सकारात्मक चिंतन से इसको खत्म करना होगा। उन्होंने मिशन की स्थापना और उसके उद्देश्यों पर विस्तार से रोशनी डाली। कार्यक्त्रम की अध्यक्षता कर पूर्व लोकायुक्त एससी वर्मा ने कहा कि समरसता की शुरुआत परिवार से होनी चाहिए। इसमें बेहतर शिक्षा का विशेष महत्व है। इस मौके पर मिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्ण बिहारी अग्रवाल, सीएसएस के संस्थापक जगदीश गाधी व लखनऊ केंद्र के संयोजक राजेश अग्रवाल सहित कई लोग उपस्थित रहे।

कबीर दीप सम्मान से अलंकृत

कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक ने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पाच विभूतियों को कबीर दीप सम्मान से अलंकृत किया। इसमें गोरखपुर के उद्यमी व सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र कुमार अग्रवाल, लविवि की सेवानिवृत्त प्रो. साबरा हबीब, इतिहासकार देवकी नंदन शात, मुजफ्फरनगर के चिकित्सक डॉ. गिरीश मोहन सिंघल व लखनऊ शाति कुंज के मेजर विजय कुमार खरे को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.