Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर लें आगे कुछ अच्छा करने का संकल्प : राम नाईक

ध्वाजारोहण के बाद राज्यपाल ने देश के 68वें गणतंत्र दिवस पर बधाई देने के साथ ही कहा कि आज के दिन कुछ अच्छा करने का संकल्प लें। राज्यपाल ने कहा सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 26 Jan 2017 11:42 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2017 01:50 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर लें आगे कुछ अच्छा करने का संकल्प : राम नाईक
गणतंत्र दिवस पर लें आगे कुछ अच्छा करने का संकल्प : राम नाईक

लखनऊ (जेएनएन)। देश के 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर लखनऊ में विधान भवन के सामने राज्यपाल राम नाईक ने ध्वाजारोहण करने के बाद परेड की सलामी ली। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी और वरिष्ठ प्रशासनिक तथा पुलिस के सभी अधिकारीगण मौजूद थे। राज्यपाल राम नाईक ने इससे पहले राजभवन में ध्वजारोहण किया।

loksabha election banner

राजभवन में ध्वाजारोहण के बाद राज्यपाल ने आज सभी को देश के 68वें गणतंत्र दिवस पर बधाई देने के साथ ही कहा कि आज के दिन कुछ अच्छा करने का संकल्प लें। राज्यपाल ने कहा कि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने सिर्फ दो मिनट के संबोधन में कहा कि बीते चुनाव में 40 प्रतिशत लोगों ने वोट नहीं किया था। गणतंत्र दिवस देश का सबसे बड़ा त्यौहार होता है। हम अलग अलग त्यौहार करते रहते हैं, लेकिन सबको साथ में लाने वाला और देशभक्ति का संदेश देने वाला यह गणतंत्र होता है। बीते हुए दिनों में हमने क्या किया और आगे के भविष्य के लिए क्या करना है। इसका संकल्प करने का भी आज का दिन होता है। इस समय पर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की एक दृष्टि से माहौल बन रहा है। अगले महीने में सब मतदाता मतदान करेंगे। जनतंत्र का सही मतलब तो मताधिकार होता है।

राज्यपाल ने कहा कि मताधिकार का उपयोग करें यही मैं आवाहन करना चाहता हूं। विधानसभा चुनाव 2012 में 58 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। लोकसभा चुनाव 2014 में 59 प्रतिशत मतदाता मतदान किया। इसका मतलब है कि 40 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान नहीं किया। सही अर्थों में जब सब मतदान करेंगे तो उसके आधार पर प्रदेश के लिए सरकार बनेगी। जन प्रतिनिधि चुने जाएंगे, इसलिए इस वर्ष के गणतंत्र महोत्सव का सबसे बड़ा संदेश तो यह है कि हम सब मिलकर मतदान करें। देश प्रदेश के लिए उपयुक्त इस प्रकार के जनप्रतिनिधि और इस प्रकार की सरकार बनाएं। ऐसा काम करने का आज हम सब संकल्प लें। इस वर्ष का सबसे बड़ा संदेश यह है कि हम सभी लोग मतदान करें। इसके साथ ही संकल्प ले कि आगे क्या अच्छा करना है। उत्तर प्रदेश में चुनाव का माहौल बन रहा है। सच्चे जनतंत्र का सही मतलब मताधिकार है।

देश के 68वें गणतंत्र दिवस पर आज लखनऊ में विधानभवन के सामने से भव्य परेड निकाली गई। परेड में सैना के साथ अर्धसैनिक बल तथा पुलिस की टुकडिय़ों ने मार्च पास्ट किया। इसके साथ ही सेना के टैंक तथा तोप को भी परेड में शामिल किया गया। प्रदेश सरकार के विभिन्न विभाग की दो दर्जन से अधिक झांकियों के साथ ही स्कूल के बच्चों ने भी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

विधान सभा के सामने आज परेड की शुरुआत हेलीकाप्टर से फूल बरसाकर की गयी। राज्यपाल की अगवानी सीएम अखिलेश यादव ने की। इसके बाद राज्यपाल ने 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.