Move to Jagran APP

Gangster Vikas Dubey case: लखनऊ में तलाशी जा रहीं बिकरू कांड के आरोपितों की संपत्तियां

Gangster Vikas Dubey case विकास दुबे के घरवालों और रिश्तेदारों के बारे में भी जुटाया जा रहा ब्योरा। एसआइटी ने लखनऊ प्रशासन से संपर्क साधा। इन संपत्तियों का ब्योरा जुटाकर एसआइटी को भेजा जाएगा जिसके बाद उनका भौतिक परीक्षण होगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 11:00 AM (IST)
Gangster Vikas Dubey case: लखनऊ में तलाशी जा रहीं बिकरू कांड के आरोपितों की संपत्तियां
एसआइटी विकास दुबे के परिवार और रिश्तेदारों की संपत्तियों का भी पता लगा रही है।

लखनऊ, (अजय श्रीवास्तव)। कानपुर के चर्चित बिकरू कांड के आरोपितों की संपत्तियां लखनऊ में भी खंगाली जा रही हैं। एसआइटी आरोपितों के साथ ही विकास दुबे के परिवार और रिश्तेदारों की संपत्तियों का भी पता लगा रही है। लखनऊ विकास प्राधिकरण, आवास विकास परिषद और नगर निगम के अभिलेखों में आरोपितों के नाम, विकास दुबे के रिश्तेदारों की जानकारी जुटाई जा रही है। इन संपत्तियों का ब्योरा जुटाकर एसआइटी को भेजा जाएगा, जिसके बाद उनका भौतिक परीक्षण होगा। यह पता लगाया जाएगा कि संपत्तियों से आरोपितों और रिश्तेदारों के बीच कोई संबंध तो नहीं। एसआइटी ने सहायक महानिरीक्षक (निबंधन) प्रथम और द्वितीय के साथ ही लखनऊ की सभी तहसीलों से भी संपर्क साधा गया है। कुछ के आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं। नगर निगम के एक अधिकारी के मुताबिक, एसआइटी की तरफ से जिन नामों को भेजा गया है, उनकी सूची और संपत्तियों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। वैसे लखनऊ के कृष्णानगर में भी विकास दुबे का आवास है। यहां एलडीए को अवैध निर्माण की कार्रवाई भी करनी थी, लेकिन कुछ नहीं हो सका था।

loksabha election banner

यह है मामला

दो जुलाई की रात दबिश देने गई पुलिस टीम पर कानपुर के चौबेपुर थानाक्षेत्र के बिकरू गांव में हमला बोल दिया गया था। इसमें एक सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी मारे गए थे। बाद में पुलिस ने मुख्य आरोपी विकास दुबे समेत कई को मुठभेड़ में मार गिराया था।

इन आरोपितों की तलाशी जा रही संपत्ति

विष्णुपाल सिंह, राम नरेश नागर, मनोज, चंद्रजीत, संतोष कुमार, रणजीत सिंह, लालाराम, अजीत कुमार, इंद्रजीत, सत्यम, नाहर सिंह, संजू, अतुल दुबे, रामसखन, प्रदीप, राम खुल्लर, संकटा प्रसाद, देव नारायण कटियार, अनुराग, कृष्ण कुमार, ओमप्रकाश, कमल प्रकाश, विमल प्रकाश, संतोष कुमार, दिनेश कुमार, विवेक कुमार, अमरेश, अपोली, श्याम बिहारी, राजू, सीताराम, दिनेश तिवारी, सिद्दी, आयुष्मान, शिव सिंह, अरुणेश कुमार, अवधेश कुमार शुक्ला और रोशन शुक्ला।

विकास दुबे के घर वाले और रिश्तेदार

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए विकास दुबे के घरवालों और रिश्तेदारों से जुड़ी जानकारी भी जुटाई जा रही है।

  • बाबा : देवी प्रसाद दुबे
  • पिता : राम कुमार दुबे
  • चाचा : मृतक बृज किशोर दुबे
  • माता का नाम : सरला दुबे
  • पत्नी का नाम : ऋचा दुबे (जिला पंचायत सदस्य)
  • चचेरा भाई : आशीष दुबे, शान्ततु दुबे
  • भतीजे : रामजी दुबे और श्यामजी दुबे
  • बहनें : चंंद्रप्रभा और रेखा
  • बहनोई : दिनेश तिवारी और कमलेश तिवारी
  • भांजा : अमर तिवारी
  • साला : राम खुल्लर और ससुर संकटा प्रसाद। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.