Move to Jagran APP

लखनऊ में CAA के विरोध में ह‍िंसा करने के 27 आरोपितों पर गैंगेस्टर, प्रशासन ने कसा श‍िकंजा UP News

सीएए और एनआरसी के विरोध में ह‍िंसा करने का मामला। 19 दिसंबर को ठाकुरगंज क्षेत्र में उपद्रवियों ने की थी आगजनी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 10:49 AM (IST)
लखनऊ में CAA के विरोध में ह‍िंसा करने के 27 आरोपितों पर गैंगेस्टर, प्रशासन ने कसा श‍िकंजा UP News
लखनऊ में CAA के विरोध में ह‍िंसा करने के 27 आरोपितों पर गैंगेस्टर, प्रशासन ने कसा श‍िकंजा UP News

लखनऊ, जेएनएन। सीएए और एनआरसी के विरोध की आड़ में राजधानी में ह‍िंसा फैलाने के मामले में ठाकुरगंज पुलिस ने आरोपितों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एडीसीपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक, उपद्रव के 27 आरोपितों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट में कार्यवाही की गई है। इनमें कई आरोपित नामजद हैं, जबकि कुछ के नाम विवेचना के दौरान प्रकाश में आए थे। 

loksabha election banner

एडीसीपी पश्चिम ने बताया कि 19 दिसंबर को गैंग लीडर मोहम्मद ताहिर ने अपने साथियों के साथ मिलकर पुलिस चौकी सतखंडा, फारूखी मस्जिद कासिम अली पुलिया और हुसैनाबाद समेत अन्य सरकारी संस्थानों में तोडफ़ोड़ की थी। इस दौरान लूटपाट और आगजनी कर पुलिस टीम पर फायर‍िंग करते हुए चौकी में आग लगा दी थी। इस घटना से लोगों में अफरातफरी मच गई थी और कानून व्यवस्था प्रभावित हुई थी। पुलिस ने ठाकुरगंज थाने में एफआइआर दर्ज किया था। विवेचना के दौरान पुलिस ने शुक्रवार को गैंग लीडर समेत 27 आरोपितों के खिलाफ कार्यवाही की।

पुलिस ने अपने प्रेस नोट में सभी 27 आरोपियों का नाम और उनके पिता का नाम भी बताया है। पुलिस ने आरोपों की जानकारी देते हुए कहा कि आरोपियों ने चौकी सतखंडा फारूखी मस्जिद कासिम अली पुलिया हुसैनाबाद पर और दूसरे सरकारी संस्थानों पर तोड़ फोड़ की। पुलिस ने इन पर लूटपाट और आगजनी का भी आरोप लगाया है। पुलिस का कहना है कि इनका अपराध गंभीर किस्म का है और इससे जनता में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। इससे कानून व्यवस्था गंभीर रूप से प्रभावित हुई।

उपद्रवियों पर फायरिंग का आरोप

पुलिस का आरोप है कि उपद्रवियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग करते हुए जान से मारने की नीयत से चौकी में आग लगा दी। इसके अलावा पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने निजी और सार्वजनिक वाहनों में भी आग लगा दी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस का कहना है मामले की जांच के दौरान अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस का आरोप है कि आरोपियों ने सुनियोजित रूप से कानून-व्यवस्था को ध्वस्त करने का कार्य किया है।

ये लोग हैं शामिल

आराेेपितों में मोहम्मद ताहिर, गुड्डू, युसूफ, नदीम, हसन, तारिक, अनस, खलीक, मोहसिन, इमरान, असलम, इकलाख, मोहम्मद आलम, साहिल, अली तारिक, मोहम्मद बिलाल, इरशाद, इमरान, नयाब, अयाज अली, मोहम्मद सलमान, अल्लू, मुख्तार, अब्दुल बसर, इरशाद, रेहान और मोहम्मद अनस शामिल हैं। सभी आरोपितों के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.