Move to Jagran APP

अयोध्या में पांच हजार घरों में जल्द पहुंचेगी पीएनजी, यूपी के पांच शहरों में 33 सीएनजी स्टेशन इसी साल

पांच शहरों में 1600 करोड़ रुपए से पीएनजी-सीएनजी कोरीडोर। निदेशक ने बताया कि भारत सरकार ने अयोध्या को स्मार्ट सिटी में शामिल किया है जिसके फलस्वरूप मार्च तक वहां पर पीएनजी पाइन लाइन डालने का काम पूरा हो जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 03:09 PM (IST)
अयोध्या में पांच हजार घरों में जल्द पहुंचेगी पीएनजी, यूपी के पांच शहरों में 33 सीएनजी स्टेशन इसी साल
गेल इंडिया के वित्त निदेशक एके तिवारी से खास बातचीत।

लखनऊ, जेएनएन।  राम मंदिर के साथ ही स्मार्ट सिटी अयोध्या में विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर लिए भी सरकारी योजनाओं को तेजी से दौड़ाने की कवायद शुरू हो गयी है। अयोध्या में सीएनजी स्टेशन के अलावा मार्च तक पांच हजार घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस पहुंचाने की योजना है।

loksabha election banner

ग्रीन गैस के निदेशक और गेल इंडिया लिमिटेड के वित्त निदेशक एके तिवारी ग्रीन कॉरीडोर कीे तेजी के साथ जमीन पर उतारने के लिए सोमवार को लखनऊ में थे। जागरण से मुलाकात में निदेशक ने बताया कि भारत सरकार ने अयोध्या को स्मार्ट सिटी में शामिल किया है जिसके फलस्वरूप मार्च तक वहां पर पीएनजी पाइन लाइन डालने का काम पूरा हो जाएगा। शुरुआत तीन हजार पीएनजी कनेक्शन का लक्ष्य था लेकिन अब पांच हजार कनेक्शन की तैयारी लेकर चल रहे हैं। गेल के वित्त निदेशक का कहना है कि दिसंबर तक अयोध्या में सीएनजी स्टेशन से इसका आगाज होगा।

भारत सरकार की कंपनी गेल और आईओसीएल के उपक्रम ग्रीन गैस लिमिटेड लखनऊ, आगरा, उन्नाव, सुल्तानपुर और अयोध्या में आगामी पांच साल में 1600 करोड़ रुपए सीएनजी और पीएनजी विस्तार पर खर्च करने जा रही है। इसके तहत ही इसी साल के अंत तक 33 सीएनजी पंप स्टेशन शुरू कर दिए जाएंगे। ग्रीन गैस के एमडी संजीव मेंधी के मुताबिक पांचों शहरों में सीएनजी और पीएनजी के विस्तार के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गयी है। कोविड के चलते कुछ दिनों से काम रुका था लेकिन अब फिर इसमें तेजी आ गयी है। लखनऊ में करीब सौ करोड़ की लागत से कई नए इलाकों में पीएनजी पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है। गोमतीनगर विस्तार के अलावा ट्रांसगोमती के दूसरे हिस्सों में भी अगले साल तक पीएनजी लोगों के घरों में पहुंंच जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.