Move to Jagran APP

लखनऊ में मददगार बन ठगी कर रहे जालसाज, आप भी हो सकते हैं साइबर क्राइम के शिकार

अगर आप भी ठगी से बचना चाहते हैं तो एटीएम बूथ में किसी की मदद न लें अपनी फेसबुक प्रोफाइल चेक करते रहें और अनजाने लिंक पर क्लिक न करें। कुछ इस तरह से लोगों से हुई ठगी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 04:39 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 04:39 PM (IST)
लखनऊ में मददगार बन ठगी कर रहे जालसाज, आप भी हो सकते हैं साइबर क्राइम के शिकार
साइबर अपराधियों ने तीन लोगों के खाते से एक लाख 24 हजार रुपये निकाल लिए।

लखनऊ, जेएनएन। साइबर जालसाजी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जालसाज अलग अलग तरीकों से लोगों के खातों में सेंधमारी कर रहे हैं। अगर आप भी ठगी से बचना चाहते हैं तो एटीएम बूथ में किसी की मदद न लें अपनी फेसबुक प्रोफाइल चेक करते रहें और अनजाने लिंक पर क्लिक न करें। कुछ इस तरह से लोगों से हुई ठगी। अलीगंज के अहिबरन पुर मार्केट स्थित एटीएम में रुपये निकालने आए पलटन छावनी निवासी मोहम्मद सगीर खान को मदद का झांसा देकर जालसाज ने एटीएम कार्ड बदल दिया। इसके बाद उनके खाते से 42 हजार रुपये निकाल लिए। पुलिस एटीएम बूथ में लगे सीसी कैमरे खंगाल रही है। इंस्पेक्टर अलीगंज के मुताबिक मामले की छानबीन की जा रही है।

loksabha election banner

तीन के खाते से सवा लाख रुपये निकाले

साइबर अपराधियों ने तीन लोगों के खाते से एक लाख 24 हजार रुपये निकाल लिए। बलदेव खेड़ा निवासी कृष्ण कुमार को एक जालसाज ने लिंक भेजा, इसके बाद उनके खाते से 13 हजार 996 रुपये निकाल लिए। वहीं, सुन्दरबाग कैसरबाग निवासी स्वीटी अग्रवाल के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर 60 हजार और लखनऊ विकास प्राधिकरण में सुपरवाइजर दिनेश कुमार दुबे के खाते से 50 हजार रुपये निकाल लिए। पीड़ितों ने रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही की मांग की है।

फर्जी आइडी बनाकर मांगी रकम

हुसड़िया के पास रहने वाले अश्वनी कुमार सिन्हा के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर जालसाजों ने उनके दोस्तों से रुपये मांगे। अश्वनी के दोस्तों ने उन्हें इसकी जानकारी दी, जिसके बाद पीड़ित ने गोमतीनगर विस्तार थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

युवक से ठगी

अलीगंज सेक्टर ई निवासी सुनील कपूर को झांसे में लेकर 80 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। पीड़ित के मुताबिक फेसबुक पर उन्होंने सोफ सागर रत्ना रेस्टोरेंट का विज्ञापन देखा था, जिसमें ऑफर था। युवक ने ऑनलाइन ऑर्डर किया। झांसे में लेकर जालसाज ने 80 हजार रुपये पार कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.