Move to Jagran APP

शिया वक्फ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा

शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ लखनऊ के हज़रतगंज थाने में आज धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 11:11 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 11:14 PM (IST)
शिया वक्फ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा
शिया वक्फ बोर्ड चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा

लखनऊ (जेएनएन)। शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिज़वी के खिलाफ लखनऊ के हज़रतगंज थाने में आज धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया। उन पर कानपुर के स्वरुप नगर में शिया वक्फ बोर्ड की ज़मीन में घपलेबाजी का आरोप है। उल्लेखनीय है कि वसीम रिज़वी आज़म खान के बेहद करीबी हैं। आज़म खान ने ही वसीम रिजवी को शिया वक्फ बोर्ड का चेयरमैन बनाया था। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी सरकार के मुस्लिम मंन्त्री मोहसिन रज़ा के इशारे पर मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की गई है। हजरतगंज थाने में दर्ज रिपोर्ट में वसीम रिज़वी के अलावा  चार लोगों के और नाम भी शामिल हैं। इनके खिलाफ धारा 420, 409, 506 के तहत मामला लाया गया है। 

loksabha election banner
इंस्पेक्टर हजरतगंज डीके उपाध्याय के मुताबिक तौसीफुल हसन ने अपनी तहरीर में आरोप लगाया है कि कानपुर के स्वरूपनगर 7बी गुटइया में उनकी मां की जमीन गाटा संख्या 86 है। जमीन शिया वक्फ बोर्ड में नियमानुसार पंजीकृत है। तौसीफुल हसन के मुताबिक वह जमीन का मुतव्वली है। उक्त जमीन को नरेश कृष्ण सोमानी, विजय कृष्ण सोमानी निवासी स्वरूपनगर जालसाजी कर हड़पना चाहते हैं। उक्त लोगों ने सफदर महमूद को पूर्व मालिका स्व. महमूदा बेगम का फर्जी पुत्र व काल्पनिक नाम अब्दुल सत्तार रखकर संपत्ति हड़प करने का प्रयास किया। इसके तहत अब्दुल सत्तार के प्रार्थनापत्र को पहले वसीम रिजवी ने 18 मार्च, 2009 को खारिज करते हुए लिखा था कि वक्फ नियमानुसार वक्फ बोर्ड के अभिलेखों में संपत्ति दर्ज है।
29 अप्रैल, 2009 को 27 लाख रुपये वक्फ के चेयरमैन वसीम रिजवी, प्रशासनिक अधिकारी गुलाम सैय्यदैन रिजवी व बोर्ड के निरीक्षक बाकर रजा ने मिलकर आपस में साठ-गांठ कर वक्फ बोर्ड के रजिस्ट्रेशन को निरस्त कर दिया। पत्रावली के महत्वपूर्ण कागज भी गायब कर दिए। नरेश कृष्ण सोनामी और विजय कृष्ण सोनामी को न तो यह संपत्ति विरासत में मिली और न ही खरीदी है। तौसीफुल हसन का कहना है कि नरेश और विजय दोनों अधिकारियों और कर्मचारियों की मिली भगत से संपत्ति हड़प करना चाहते हैं और लगातार जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। इंस्पेक्टर हजरतगंज ने बताया कि तौसीफुल हसन के आरोप पर शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी समेत पांचों लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.