Move to Jagran APP

UP News: राशन की दुकानों से मिलेगा अब पौष्टिकता से भरपूर चावल, योगी सरकार ने बनाई यह योजना

Ration Distribution News खाद्य एवं रसद विभाग आगामी धान खरीद सीजन से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में राशन की दुकानों से फोर्टिफाइड चावल के वितरण की तैयारी कर रहा है। यह चावल प्रदेश के 14 करोड़ सदस्यों को कुपोषण से छुटकारा दिलाने में सहायक होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 04:34 PM (IST)
UP News: राशन की दुकानों से मिलेगा अब पौष्टिकता से भरपूर चावल, योगी सरकार ने बनाई यह योजना
UP Latest News: सभी जिलों में फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराएगा खाद्य विभाग।

UP Latest News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। इस वर्ष के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली (Public Ration Distribution System) के तहत राशन की दुकानों (Ration Shop) से फोर्टिफाइड यानी पौष्टिक तत्वों से युक्त चावल (Fortified Rice) मिलना शुरू हो जाएगा। यह चावल पोषण के लिए आवश्यक आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 से युक्त होगा और अधिक पौष्टिक भी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तकरीबन 80 हजार दुकानों के जरिये दिया जाने वाला फोर्टिफाइड चावल प्रदेश के 3.59 करोड़ राशन कार्डधारक (Ration Card Holder) परिवारों के 14 करोड़ सदस्यों को कुपोषण (Malnutrition) से छुटकारा दिलाने में सहायक होगा।

prime article banner

उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष सितंबर से मिड डे मील योजना और एकीकृत बाल विकास योजना (आइसीडीएस) के लिए फोर्टिफाइड चावल दिया जा रहा है। बीते जून में प्रदेश के 31 जिलों में राशन की दुकानों से फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया गया है। भारतीय खाद्य निगम अभी राज्य को यह चावल अन्य राज्यों से मुहैया करा रहा है लेकिन खाद्य एवं रसद विभाग आगामी धान खरीद सीजन से प्रदेश के सभी जिलों में राशन की दुकानों से फोर्टिफाइड चावल के वितरण की तैयारी कर रहा है।

धान के एवज में राइस मिलें देंगी फोर्टिफाइड चावल

आयुक्त खाद्य एवं रसद सौरभ बाबू ने बताया कि अक्टूबर से प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद शुरू होगी। इस बार सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदा जाने वाला धान उन्हीं राइस मिलों को दिया जाएगा जिनके पास फोर्टिफाइड चावल तैयार करने की क्षमता हो। धान के एवज में राइस मिलें दिसंबर तक फोर्टिफाइड चावल देने लगेंगी। उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की शुरुआत में प्रदेश के सभी जिलों में राशन दुकानों के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल का वितरण होने लगेगा।

तैयार होगा 47 लाख टन फोर्टिफाइड चावल

राइस मिलें दिये गए दिये गए धान की मात्रा का 67 प्रतिशत चावल के रूप में लौटाती हैं। फोर्टिफाइड चावल तैयार करने के लिए एक किलो चावल में 10 ग्राम फोर्टिफाइड राइस कर्नेल मिलाया जाता है। यह मानते हुए कि यदि आगामी सीजन में प्रदेश में पिछले वर्ष की तरह 65 लाख टन धान खरीद हुई तो उस आधार पर लगभग 47 लाख टन चावल उपलब्ध होगा जिसे पौष्टिक बनाया जा सकता है।

दूर होगी महिलाओं में खून की कमी

भारत में बड़ी संख्या में महिलाएं खून की कमी का शिकार हैं तो बच्चे अपनी आयु के अनुरूप वांछित शारीरिक ऊंचाई नहीं हासिल कर पाते। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के मानक के अनुसार एक किलोग्राम फोर्टीफाइड चावल में 28 से 42.5 मिलीग्राम आयरन, 75 से 125 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड और 0.75 से 1.25 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 होना चाहिए। फोर्टिफाइड चावल महिलाओं में खून की कमी दूर करने के साथ बच्चों में भी कुपोषण दूर करने में सहायक होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.