Move to Jagran APP

कार्रवाई से बचने को पूर्व मंत्री अयोध्या पाल ने बेच दी कई संपत्तियां

शायद यही वजह है कि उन्होंने खुद के नाम वाली संपत्तियों को बेचना काफी समय पहले ही शुरू कर दिया था। भिटौरा ब्लाक के रारा गांव में उन्होंने ढाई बीघा जमीन एक वर्ष पहले बेच डाली।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 12:43 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 12:43 PM (IST)
कार्रवाई से बचने को पूर्व मंत्री अयोध्या पाल ने बेच दी कई संपत्तियां
कार्रवाई से बचने को पूर्व मंत्री अयोध्या पाल ने बेच दी कई संपत्तियां

फतेहपुर (जेएनएन)। बसपा सरकार में मंत्री रहे अयोध्या प्रसाद पाल पर आय से अधिक संपत्ति बनाने के मामले में मुकदमा दर्ज करने में भले ही छह साल का लंबा समय लग गया लेकिन, पूर्व मंत्री को इस कार्रवाई का आभास पहले ही हो गया था। शायद यही वजह है कि उन्होंने खुद के नाम वाली संपत्तियों को बेचना काफी समय पहले ही शुरू कर दिया था। भिटौरा ब्लाक के रारा गांव में उन्होंने ढाई बीघा जमीन एक वर्ष पहले बेच डाली।
बताते हैं कि पूर्व मंत्री ने अपने और पत्नी के नाम कई ऋण ले रखे थे, जिसकी अदायगी के नाम पर अपनी संपत्ति बेचनी शुरू की। सदर कोतवाली में छह जनवरी को भ्रष्टाचार अधिनियम में दर्ज किए गए मुकदमे में यह भी स्पष्ट हुआ है कि उन्होंने जयराम नगर मोहल्ले में आवासीय भवन बनाने के लिए शहर के पीरनपुर निवासी प्रमोद कुमार व पिंडारन बबेरू निवासी राम नरेश तिवारी से 0.1782 हेक्टेयर भूमि खरीदी थी। इस भूमि को खरीदने के साथ ही इसी से मिली हुई 1350 वर्गमीटर भूमि पर कब्जा कर लिया।

loksabha election banner

दर्ज मुकदमे में इस बात का जिक्र किया गया है कि जिस सरकारी भूमि पर उन्होंने अवैध ढंग से कब्जा किया उसमें निर्माण भी करा लिया। खरीदी गई भूमि का काफी हिस्सा अब भी खाली मैदान के रूप में पड़ा है। पूर्व मंत्री के पास अचल संपत्ति के रूप में कहां-कहां कितनी जमीन है इसका पर्दाफाश तो फिलहाल नहीं हुआ है लेकिन, माना यह जा रहा है कि दर्ज मुकदमे की विवेचना में यह परतें भी खुलकर सामने आएंगी।

ज्यादातर संपत्तियां पुत्रों के नाम
अलग-अलग विधानसभा चुनाव में दाखिल किए गए हलफनामों की बात की जाए तो पूर्व मंत्री के पास 2017 में मामूली संपत्ति बची है जबकि उनके पुत्र व बहू हैसियत के मामले में उनसे आगे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.