Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में नियुक्तियों में फर्जीवाड़ा, पद 75-भर्ती किए 276 Lucknow News

कंप्यूटर ऑपरेटरों की तैनाती में अफसरों का कल्याण। जितने कंप्यूटर नहीं उससे कई गुना ज्यादा ऑपरेटर कर दिए तैनात।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 12:40 PM (IST)
अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में नियुक्तियों में फर्जीवाड़ा, पद 75-भर्ती किए 276 Lucknow News
अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में नियुक्तियों में फर्जीवाड़ा, पद 75-भर्ती किए 276 Lucknow News

लखनऊ [अजय श्रीवास्तव]। अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में करीब तीन सौ कंप्यूटर ऑपरेटरों की तैनाती में फर्जीवाड़ा सामने आया है। ऑपरेटरों की तैनाती मंडल कार्यालयों में दिखाई गई है, जबकि मंडल स्तर पर कोई कार्यालय ही नहीं है। यह मामला छात्रवृत्ति और प्रधानमंत्री जन विकास योजना से जुड़ा है। 

loksabha election banner

हर माह साठ से सत्तर लाख के भुगतान से जुड़े इस मामले में यह भी सामने आया है कि विभाग के जिला कार्यालयों में एक या दो ही कंप्यूटर हैं, लेकिन अधिसंख्य जगह चार से छह कंप्यूटर ऑपरेटरों की तैनाती कर दी गई है। इस तरह हर जिले में एक ऑपरेटर की आवश्यकता मानते हुए चाहिए थे 75 और भर्ती किए गए करीब 276 ऑपरेटर।

विधायक ने की थी शिकायत

अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय में सेवादाता एजेंसी के चयन से लेकर कंप्यूटर ऑपरेटरों की तैनाती तक में गड़बड़ी की शिकायत विधायक धीरेंद्र सिंह (जेवर, गौतमबुद्ध नगर) ने मुख्यमंत्री से की थी। आरोप लगाया गया था कि निदेशालय के अधिकारियों ने अपने नाते-रिश्तेदारों को रोजगार देने के नाम पर यह खेल खेला है। जिलों और मुख्यालयों में जितने कंप्यूटर नहीं हैं, उनसे अधिक ऑपरेटरों की तैनाती दिखाई जा रही है।

मुख्यमंत्री के आदेश को भी दबा दिया

विधायक ने 15 अप्रैल को मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र भेजा था, लेकिन जांच को दबा दिया गया। इस कारण मुख्यमंत्री के सचिव मृत्युंजय नारायण को 13 मई को प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक को पत्र लिखना पड़ा कि मुख्यमंत्री ने जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, लेकिन जांच को लंबित रखा गया है। इसके बाद विशेष सचिव विजय गुप्ता ने यह जांच निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण को ही सौंप दी। निदेशालय के जिन कर्मचारियों के खिलाफ आरोप लगाए गए थे, जांच अब उन्हीं के पास आ गई है। ऐसे में जांच पर सवाल खड़े हो गए हैं। 

दे दिए चार ऑपरेटर लेकिन कुर्सी-मेज और न ही कंप्यूटर  

रायबरेली की जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुनीता देवी ने निदेशक को पत्र लिखकर कहा है कि उनको चार कंप्यूटर ऑपरेटर उपलब्ध कराए गए हैं, लेकिन उनके कार्यालय में न तो कंप्यूटर सेट हैं न ही बैठने के लिए कुर्सी-मेज। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.