Move to Jagran APP

लखनऊ में डेंगू की रोकथाम के लिए बारह सेक्टरों में बांटा गया शहर, लक्षण दिखे तो तत्काल इस नंबर पर करें संपर्क

डेंगू और मच्छरजनित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने शहर को बारह सेक्टरों में बांटा है। महापौर ने बताया कि तीन वर्षों डेंगू के हॉटस्पॉट रहे क्षेत्रों में ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बारह सेक्टरों में बारह अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 08:27 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 01:04 PM (IST)
लखनऊ में डेंगू की रोकथाम के लिए बारह सेक्टरों में बांटा गया शहर, लक्षण दिखे तो तत्काल इस नंबर पर करें संपर्क
महापौर की तरफ से शहर में डेंगू के रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डेंगू और मच्छरजनित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने शहर को बारह सेक्टरों में बांटा है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि विगत तीन वर्षों डेंगू के हॉटस्पॉट रहे क्षेत्रों में अधिक ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बारह सेक्टरों में बारह अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन क्षेत्रों में विशेषकर सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव, फॉगिंग नियमित करने का निर्देश दिया गया है। डेंगू के लिए चिकित्सीय परामर्श के लिए हेलो डॉक्टर सेवा को फिर से चालू किया गया है। 63893000137, 138, 139 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 

loksabha election banner

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि शहर में डेंगू के रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए है, विगत तीन सालों में डेंगू के रेड स्पॉट रहे क्षेत्रो एवं डेंगू के रोगियों वाले क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव, और फोगिंग कराई जा रही है। इन क्षेत्रों में विशेषकर सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव, और फागिंग की नियमित व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों को सौंपी गई है। महापौर ने बताया कि डेंगू के रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। यदि किसी को कोई भी डेंगू से सम्बंधित समस्या उत्पन्न होती है या फिर डेंगू की रोकथाम के लिए कोई व्यवस्था करानी है तो कंट्रोल रूम 63893000137, 138, 139 पर सूचना दी जा सकती है। गंदगी पर दो सफाई ठेकेदारों की सेवा खत्म, एक-एक लाख का जुर्माना

मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम में जुटा नगर निगम: ठेका लेकर सफाई के बजाय सिर्फ कमाई कर रहे दो ठेकेदारों पर नगर निगम ने कार्रवाई की है। फैजुल्लागंज और त्रिवेणीनगर में जगह-जगह कूड़े का ढेर मिलने, खुले में कूड़ाघर चलने और जलभराव दिखा। दैनिक जागरण में छपी खबर के बाद नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने इन इलाकों का दौरा किया, जहां सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली। नगर आयुक्त ने सफाई कार्य देख रही कार्यदायी संस्था मेसर्स लॉयन सिक्योरिटी गार्ड और एसएस कांस्ट्रक्शन के ठेके का आवंटन निरस्त कर दिया है। इसके अलावा दोनों कार्यदायी संस्थाओं पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

नगर आयुक्त ने अयोध्या दास वार्ड और त्रिवेणीनगर वार्ड में मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर चल रहे कार्यों को देखा। जगह-जगह नगर निगम की तरफ से एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि सैनेटाइजेशन के साथ ही कूड़े का उठान के साथ ही नालियों की सफाई कराई जा रही है। फैजुल्लागंज तृतीय और अयोध्यादास वार्ड प्रथम में दो सौ अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को लगाकर काम कराया जा रहा है। नगर निगम ने जोन तीन में एंटी लार्वा अभियान के लिए आठ अतिरिक्त टैंकर के साथ ही आठ कूड़ादान भी उपलब्ध कराया है।

फैजुल्लागंज में गोमती बंधे के निरीक्षण में एक बड़े भूखंड में पानी भरा था, जिसे भी नगर निगम ने निकाला। इसी के साथ ही बंधे के किनारे घूम रहे पशुओं को पकडऩे का निर्देश दिया गया। नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम की टीम ने शहर के विभिन्न इलाकों में निरीक्षण कर मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम का अभियान चलाया। लोगों से पानी का भराव न करने की अपील की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.