लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में पिछले चार दिनों से दिन में धूप खिल रही है। लेकिन शाम होते ही बर्फीली हवाएं अपने तेवर दिखाना शुरू कर देती हैं। जिसके चलते तापमान इतना नीचे आ जाता हैं कि रात के समय कोहरे व धुंध की चादर से शहर ठक जाता है। वहीं, मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी कर दी है। निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, 14 जनवरी से पूर्वी उत्तर प्रदेश कई शहरों में भारी बारिश की शुरुआत होगी। उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, झांसी, रायबरेली, अमेठी, बहराइच, हमीरपुर, बांदा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में मंगलवार देर रात से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ दिखाई देगा। मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही हैं कि इन सभी इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होगी।

यहां कोहरे का कहर 

वहीं, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में बेहद घना कोहरा छाया रहेगा। इसकी वजह से दोपहर होने तक ही धूप निकल पाएगी। तेज कोहरे का यातायात पर भी बुरा असर पड़ेगा। खासकर रेल यातायात तो बेहद प्रभावित हो सकता है। बता दें, 15 जनवरी को मकर स संक्रांति का पर्व है। ऐसे में प्रदेश की धार्मिक नगरियों में मकर संक्रांति का स्नान करने नदियों के किनारे पहुंचने वाले श्रद्धालूओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हफ्ते भर का संभावित तापमान

  • 14 जनवरी - अधिकतम 18, न्यूनतम 10
  • 15 जनवरी - अधिकतम 18, न्यूनतम 11
  • 16 जनवरी - अधिकतम 17, न्यूनतम 10
  • 17 जनवरी - अधिकतम 16, न्यूनतम 8
  • 18 जनवरी - अधिकतम 16, न्यूनतम 8

 

15-19 तक पूर्वी यूपी में बारिश

लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक, 19 जनवरी से आगे का पूर्वानुमान बाद में जारी किया जाएगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम के बिगड़ने का सिलसिला 15 जनवरी से शुरू होगा। 15 से 19 जनवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई है। यूपी के लगभग सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे। इनमें से कई जिलों में बारिश का सिलसिला पांच दिनों तक लगातार चल सकता है।

 

हवा में बढ़े भारी कण, सांस रोगियों की आफत

हवा में लेड, निकल, कैडमियम, कॉपर, जिंक कोबाल्ट, आयरन, कैडमियम, मैग्नीशियम, सोडियम व पोटेशियम मात्रा काफी बढ़ गई है। ऐसे में हवा में मौजूद यह भारी कण सांस के माध्यम से शरीर में जा रहे हैं। इससे सांस रोगियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। केजीएमयू, बलरामपुर, सिविल, लोहिया अस्पताल में मेडिसिन व चेस्ट की ओपीडी में सोमवार को 12 फीसद अधिक रोगी पहुंचे।

पांच डिग्री लुढ़का पारा

लखनऊ में दिनभर सूरज दुबका रहा। ऐसे में पारा में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं, गोरखपुर व गाजीपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम दर्ज किया गया। बहराइच, बलिया व सुलतानपुर के अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

 

लखनऊ में प्रदूषण हावी, कानपुर देश में टॉप

राजधानी में सोमवार को दिनभर धुंध भी छायी रही। ऐसे में शहर का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 353 दर्ज किया गया। वहीं, कानपुर का एक्यूआइ देश में सबसे अधिक 437 रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा दिल्ली का एक्यूआइ 366, फरीदाबाद का एक्यूआइ 374, गाजियाबाद का एक्यूआइ 393, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ 389 दर्ज किया गया।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस