सुलतानपुर, जेएनएन। दोस्तपुर थानाक्षेत्र के कटघरा चिरानी पट्टी गांव में शौचालय के सेफ्टी टैंक की जहरीली गैस की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई। गैस के दुष्प्रभाव से एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से बेहोश हो गया।

कटघरा चिरानीपट्टी गांव के रामतीर्थ निषाद ने दो साल पहले शौचालय के लिए 10 फिट गहरा और इतना ही चौड़ा सेफ्टी टैंक बनवाया था। उसमें काफी पानी भरा हुआ था। शुक्रवार को शौचालय की सीट बैठाने के लिए रामतीर्थ ने राजगीर किशन, निवासी लोहरबरामदपुर अंबेडकरनगर को बुलाया था।

शाम करीब चार बजे किशन टैंक के सीमेंटेड ढक्कन को खोल रहे थे। इसी दौरान उससे निकली गैस से चक्कर खाकर अंदर ही गिर गए। उनको गिरता देख मकान मालिक रामतीर्थ का पुत्र राजेश भी अंदर झांकने लगा। वह भी गैस की चपेट में आने से टैंक में गिर गया। इसी तरह से एक दूसरे को बचाने के प्रयास में एक के बाद एक करके अशोक (35), रव‍िंद्र (36), मो. शरीफ (40) भी टैंक से निकल रही जहरीली गैस की चपेट में आ गए। वह सब भी उसी में गिरते गए। गांव का ही विनोद (25) निर्मल बचाने के चक्कर में गिरने ही वाला था कि ग्रामीण विक्रमाजीत से उसे खींच लिया।

गांव वाले इसकी सूचना पुलिस को देकर राहत कार्य में जुट गए। करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सभी को टैंक से निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया, जहां पांच को मृत घोषित कर दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, एसडीएम महेंद्र कुमार समेत कई उच्चाधिकारी पहुुंच गए। सीएमओ डॉ. सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि सभी को मृत अवस्था में ही अस्पताल लाया गया था। डीएम का आदेश होगा तो रात में पीएम कराकर मृतकों के शवों को परिवारजनों को सौंप दिया जाएगा। डीएम सी इंदुमती ने कहा कि चैंबर कई माह से पूरी तरह बंद था इसलिए जहरीली गैस जमा हो गई। मामले की जांच कराकर सभी को मदद पहुंचाई जा रही है।

सीएम ने जताया शोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोस्तपूर के कटघरा चिरानी पट्टी में पांच व्यक्तियों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पुराने सीवर टैंक के पुनर्निर्माण के दौरान जहरीली गैस के रिसाव से शुक्रवार को उन सभी की मौत हो गई थी। सीएम ने दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने दुर्घटना में घायल एक व्यक्ति के समुचित इलाज का भी निर्देश दिए हैं। हालांकि अब तक मृतकों को किसी तरह की आर्थिक मदद मुहैया कराए जाने का एलान नहीं हुआ है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस